मास्को| रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सशस्त्र बलों ने कालिब्र मिसाइलों से क्षतिग्रस्त यूक्रेनी बख्तरबंद वाहनों की मरम्मत के लिए बनी कार्यशालाओं को नष्ट कर दिया। आरटी के मुताबिक, बयान में कहा गया है, "19 मार्च की शाम और 20 मार्च की सुबह, यूक्रेनी सैन्य बुनियादी ढांचों पर लंबी दूरी के सटीक हथियारों से हमले किए गए। काला सागर से चालाए गए लड़ाकू अभियानों में कालिब्र समुद्र-आधारित क्रूज मिसाइलों ने क्षतिग्रस्त यूक्रेनी बख्तरबंद वाहनों की मरम्मत के लिए बनीं कार्यशालाओं को नष्ट कर दिया।"

बताया गया है कि कैस्पियन सागर के पानी से कैलिबर मिसाइलों के साथ-साथ क्रीमिया के ऊपर के हवाई क्षेत्र से कोन्स्टेंटिनोवका, मायकोलाइव क्षेत्र के गांव के पास एक बड़े ईंधन और स्नेहक भंडारण आधार को नष्ट कर दिया।

3एम-54 कालिब्र, जिसे इसे 3एम54-1 कालिब्र के रूप में भी जाना जाता है, नोवेटर डिजाइन ब्यूरो द्वारा विकसित रूसी क्रूज मिसाइलों का एक भंडार है। मिसाइल के जहाज से लॉन्च, पनडुब्बी से लॉन्च और हवा से लॉन्च किए गए संस्करण हैं, और एंटी-शिप, एंटी-पनडुब्बी और भूमि हमले के उपयोग के लिए वेरिएंट हैं।

इससे पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की थी कि रूस ने यूक्रेन में शत्रुता के दौरान डैगर हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया था। सीएनएन ने बताया कि शत्रुता के दौरान इस तरह की मिसाइलों के इस्तेमाल का यह पहला दर्ज मामला है।

मालूम हो कि नया रॉकेट 6,000 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है, जो ध्वनि की गति से पांच गुना तेज है। इसकी विशेषताएं कम उड़ान प्रक्षेपवक्र और गतिशीलता हैं। यूएनआईएएन ने बताया कि ये सभी कारक उपग्रहों और विशेष राडार से हाइपरसोनिक मिसाइलों का पता लगाने को जटिल बनाते हैं।