नई दिल्ली । राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार समेत उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश  का दौर अब लगभग थम चुका है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत देश के कई हिस्सों में इस महीने की शुरुआत में काफी बारिश हुई थी, मगर अब बीते दो-तीन दिनों से बारिश का दौर थम गया है। 
दिल्ली में अब ठंड ने दस्तक दे दी है और सुबह दिल्लीवाले गुलाबी ठंड का एहसास करने लगे हैं। वहीं, बिहार और यूपी के हिस्सों में भी मौसम में ठंडापन महसूस किया जा रहा है। हालांकि, महाराष्ट्र से लेकर तमिलनाडु तक में अब भी बारिश का दौर जारी है। महाराष्ट्र में हो रही बारिश ने एक बार फिर से सड़कों पर जलसैलाब ला दिया है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में बारिश देखने को मिली है। पुणे में बारिश ने तो गाड़ियों की रफ्तार रोक दी। वहीं, मुंबई में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। केवल महाराष्ट्र ही नहीं, तमिलनाडु के मदुरै में भी शुक्रवार की रात तक झमाझम बारिश हुई। 
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और महाराष्ट्र में गरज के साथ मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर और मध्य भारत में भले ही बारिश का दौर थम गया है, मगर दक्षिण के राज्यों में अभी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। दक्षिण के राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में मध्य भारत से दक्षिण पूर्व मानसून की वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। इतना ही नहीं, पूर्वी भारत के राज्यों से भी मानसून की वापसी हो जाएगी। इसके साथ ही बारिश का दौर भी खत्म हो जाएगा। दक्षिण भारत के राज्यों में अगले 5 दिनों तक बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, अमरावती, ओडिशा, बंगाल, कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के कई हिस्सों में आज बारिश हो सकती है। इतना ही नहीं, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। यानी इन इलाकों में बारिश से राहत मिलेगी।