जिनेवा| विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 अभी भी अंतर्राष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) है, जो डब्ल्यूएचओ का सर्वोच्च अलर्ट स्तर है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि यह घोषणा हुई कि महामारी शुरू होने के बाद से साप्ताहिक मौतों की संख्या लगभग अपने न्यूनतम स्तर पर है।

डब्ल्यूएचओ की अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम आपातकालीन समिति ने पिछले सप्ताह अपनी त्रैमासिक मूल्यांकन बैठक के बाद कहा कि कोविड-19 के गंभीर मामलों में गिरावट और साप्ताहिक मौतों की गिरती संख्या के बावजूद कोविड-19 से होने वाली मौतें अन्य श्वसन वायरस से संक्रमण की तुलना में अधिक हैं।

इसने कोविड-19 से संबंधित जटिलताओं और कोविड-19 के बाद की स्थितियों के बारे में भी चेतावनी दी और कहा, इस वायरस का पूर्ण प्रभाव अभी भी पूरी तरह से समझा नहीं गया है। समिति ने कहा कि इसका प्रकोप उत्तरी गोलार्ध में आगामी सर्दियों के मौसम में भी विकसित हो सकता है।

इस बीच, कोविड-19 की वैश्विक निगरानी में मौजूदा अंतराल ने वायरस के विकास की प्रारंभिक पहचान और मूल्यांकन में बाधा उत्पन्न की है।

समिति ने कहा कि भविष्य के वेरिएंट की आनुवंशिक और एंटीजेनिक विशेषताओं का अभी तक मजबूती से अनुमान नहीं लगाया जा सकता। समिति ने चेतावनी दी है कि विकसित होने वाले वेरिएंट मौजूदा टीकों और चिकित्सा विज्ञान के लिए चुनौतियों का सामना कर सकते हैं।

समिति ने सिफारिश की कि भविष्य में तीन प्रमुख प्राथमिकताएं होनी चाहिए : निगरानी को मजबूत करना और जोखिम-समूहों के लिए टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करना, सस्ती चिकित्सीय तक पहुंच बढ़ाना जारी रखना और सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों की रक्षा के लिए जारी रखते हुए महामारी की तैयारी योजना को मजबूत करना।