ब्राजील के महान फुटबाल खिलाड़ी पेले ने फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर कीलियन एम्बाप्पे को बधाई दी है। साथ ही 24 साल की उम्र से पहले फीफा विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड तोड़ने पर खुशी जताई है। पेले फिलहाल स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। इसी कड़ी में एम्बाप्पे ने सोशल मीडिया पर ब्राजील के दिग्गज के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी।

एम्बाप्पे ने ट्वीट किया था- किंग पेले के लिए प्रार्थना करें।इस ट्वीट पर पेले ने जवाब दिया- धन्यवाद कीलियन एम्बाप्पे। मैं आपको इस विश्व कप में मेरा एक और रिकॉर्ड तोड़ते हुए देखकर खुश हूं, मेरे दोस्त! पोलैंड के खिलाफ राउंड-ऑफ-16 मैच के दौरान, 23 वर्षीय एमबाप्पे ने शानदार गोल दागा और विश्व कप में कुल गोलों की संख्या नौ कर ली। यह 24 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले किसी भी खिलाड़ी द्वारा विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल है। इस मामले में उन्होंने पेले को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 24 साल की उम्र से पहले सात विश्व कप गोल किए थे।

1958 में अपने पहले विश्व कप में पेले ने छह गोल किए थे। इसके बाद 1962 के विश्व कप में एक गोल किया था। एम्बाप्पे की टीम फ्रांस रविवार को क्वार्टर-फाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी। वहीं, पेले की बात करें तो उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और मंगलवार को डॉक्टरों ने कहा कि उन्हें कोई नई समस्या नहीं है। कोरोना द्वारा खराब किए गए श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए 82 वर्षीय एक सप्ताह से अस्पताल में भर्ती हैं। पूरी तरह से ठीक होते ही उन्हें डिस्चार्ज किए जाने की उम्मीद है।

अल्बर्ट आइंस्टीन अस्पताल ने एक बयान में कहा- पेले की हालत स्थिर है और यह महत्वपूर्ण संकेत हैं। वह सचेत हैं और उन्हें कोई नई समस्या नहीं है। तीन बार के विश्व कप विजेता कैंसर से भी लड़ रहे हैं और कीमोथेरेपी से गुजर रहे हैं। खराब सेहत की इस घड़ी में भी पेले को अपने प्रशंसकों का भरपूर प्यार मिल रहा है।

फीफा विश्व कप के दौरान कतर में प्रशंसकों ने पांच बार के चैंपियन के लिए शर्ट, झंडे, बैनर का इस्तेमाल किया। इस पोस्टर में युवा पेले मैदान पर अपने कारनामों का जश्न मना रहे थे और ट्रॉफी उठा रहे थे। आज ब्राजील की टीम क्रोएशिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। ब्राजील ने पिछली बार फीफा विश्व कप 2002 में जीता था। नेमार एक गोल करते ही पेले के अंतरराष्ट्रीय गोल की बराबरी कर लेंगे। नेमार ने 76 गोल किए हैं, जबकि पेले के नाम 77 गोल हैं।