फीफा विश्व कप 2022 का आयोजन कतर में हो रहा है। यह टूर्नामेंट अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। अब सिर्फ चार टीमें खिताब जीतने की दौड़ में बनी हुई हैं और एक सप्ताह के अंदर इस विश्व कप का चैंपियन मिल जाएगा। हालांकि, इस विश्व कप के खत्म होने से पहले ही 2030 विश्व कप की मेजबानी के लिए सभी देश जोर लगाना शुरू कर चुके हैं।

दक्षिण अमेरिका के फुटबॉल प्रमुख ने रविवार को कहा कि फीफा को पेले और डिएगो माराडोना जैसे दिग्गजों की विरासत का सम्मान करना चाहिए और 2030 विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अमेरिकी देशों को देनी चाहिए। 2030 शताब्दी विश्व के मेजबान का फैसला 2024 में होना है और इसके लिए कई देश दावेदारी पेश कर रहे हैं। अलेजांद्रो डोमिंगुएज ने कहा कि फीफा विश्व कप के मेजबान के चयन की प्रक्रिया में पैसे पर कम ध्यान देना चाहिए।

1930 में उरुग्वे ने फीफा विश्व कप की मेजबानी की थी, जिसमें कुल 13 टीमें शामिल थीं। 2030 विश्व कप के लिए उरुग्वे ने अर्जेंटीना, चिली और पैराग्वे के साथ मिलकर मेजबानी के लिए दावेदारी पेश की है। 2030 विश्व कप में कुल 48 टीमें शामिल होंगी और यह दूसरा मौका होगा, जब इतनी बड़ी संख्या में टीमें विश्व कप का हिस्सा बनेंगी।

दक्षिण अमेरिकी देश उरुग्वे, अर्जेंटीना, चिली और पैराग्वे को मुख्य चुनौती स्पेन, पुर्तगाल और यूक्रेन से मिलेगी, जिसे यूईएफए का समर्थन प्राप्त है। रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब मिस्र और ग्रीस के साथ मिलकर बोली लगा सकता है।

बीमार पेले के सम्मान में एक समारोह में डोमिंगुएज से पूछा गया कि क्या ब्राजील के पूर्व स्टार पेले और अर्जेंटीना के दिवंगत महान माराडोना की विरासत फीफा को मेजबान देश का चयन करने में मदद कर सकती है। जवाब में उन्होंने कहा कि फीफा को पैसे और फुटबॉल के बीच चयन करना है।

दक्षिण अमेरिकी परिसंघ के प्रमुख ने कहा "सवाल फीफा के लिए है - वे पेले और बाद में माराडोना द्वारा बनाए गए इतिहास के साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं? उन्हें वास्तव में जड़ों की ओर वापस जाना चाहिए, क्योंकि फुटबॉल केवल पैसे के बारे में नहीं है। यह इस प्रतियोगिता के बारे में नहीं होना चाहिए कि कौन विश्व कप के लिए सबसे ज्यादा पैसा लगाता है।"

डोमिंगुएज ने पेले और माराडोना का जिक्र करने के साथ कहा कि उरुग्वे पहले विश्व कप का मेजबान है और उसे ही सदी के विश्व कप की मेजबानी मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा "यह पहचानना भी जरूरी है कि इसे किसने संभव बनाया है।"

डोमिंगुएज ने कहा कि यह भी प्रस्ताव दिया था कि ब्राजील 82 वर्षीय पेले को सम्मानित करने के लिए अपनी राष्ट्रीय शर्ट बदल दे। पेले इस महीने अस्पताल में भर्ती हुए थे। वह कैंसर से जूझ रहे थे। ब्राजील की जर्सी में फिलहाल पांच सितारे हैं, जो देश के पांच विश्व कप जीतने की कहानी बयां करते हैं। इनमें से तीन विश्व कप जिताने में पेले का योगदान था। ऐसे में सुझाव दिया गया है कि ब्राजील की टीम में तीन दिल होने चाहिए, जो पेले के सम्मान के रूप में होंगे।