बीजिंग, चीन में कोरोना से बदतर हालात हैं। वहां इलाज व दवाओं की भारी कमी देखी गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में शामिल वैज्ञानिकों ने भी कहा कि यहां स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है। चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते हालात काफी बदतर होते जा रहे हैं। लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते वहां की स्वास्थ्य व्यवस्था इतनी चरमरा गई है कि अब चीन ने भी यह मान लिया है कि कोरोना वायरस के इन हालातों के चलते दवाओं की कमी हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि देश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में बढ़े इंफेक्शन के मामलों के कारण स्वास्थ्य संसाधनों की कमी देखी गई।
एनएचसी में शामिल वैज्ञानिकों ने मीडिया से कहा कि चीन ने एक ऐसे दौर का अनुभव किया है जहां संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। एक वैज्ञानिक जिआओ याहुई ने कहा कि गंभीर मामलों में वृद्धि जारी है क्योंकि कई शहरों में संक्रमण चरम पर है और वसंत महोत्सव के दौरान लोगों की संख्या बढ़ने के साथ शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण दर बढ़ सकती है जिससे चिकित्सा संसाधनों को चुनौती मिल सकती है। आंकड़ों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता जाहिर की है। सभी संकेतों को देखते हुए लग रहा है कि स्थिति काफी भयावह है क्योंकि चीन ने दिसंबर 2019 में महामारी शुरू होने के बाद से पहली बार स्वास्थ्य संसाधनों में कमी की बात उजागर की है।
चीन में अस्पताल और शवगृह भरे
खबरों से पता चलता है कि चीन में अस्पताल और शवगृह भरे हुए हैं। चीन में ‘जीरो कोविड पॉलिसी‘ के तहत लगी पाबंदियां दिसंबर की शुरुआत में हटाए जाने के कारण ही संक्रमण की यह मौजूदा लहर आई है। हालांकि पाबंदियों में ढील दिए जाने से पहले ही चीन में मामले बढ़ रहे थे। इन मामलों के और बढ़ने की भी आशंका जताई जा रही है।