बिलासपुर । बिलासपुर जि़ला कांग्रेस कमेटी (शहर/ग्रामीण) द्वारा राष्ट्रीय सचिव और छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ चन्दन यादव के नेतृत्व में आज एलआईसी कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन किया गया।
धरना को सम्बोधित करते हुए प्रदेश प्रभारी डॉ चन्दन यादव ने कहा कि हमारे नेता राहुल गांधी का भविष्यवाणी शतप्रतिशत सही निकल रहा है। नोटबन्दी को लेकर उनकी चिंता सही साबित हुई, कोरोना हो या जीएसटी का प्रभाव हो या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीति व विकास का गुब्बारा आज फुट चुका है। राहुल के पास देश के लिये एक चिंतन, एक विजन है ,जबकि नरेंद्र मोदी की अर्थिक नीति अडानी और अम्बानी को केंद्र में रख कर बनाई जाती है।
यादव ने कहा देश के अंदर बड़ा शेयर स्केम हुआ है लोगो का पैसा डूब गया फिर भी कोई भी जांच एजेंसीज जांच नही कर रही है ,क्योकि कांग्रेस ने इन संस्थाओं की नींव रखी ताकि देश मे सुशासन स्थापित हो, किन्तु नरेंद्र मोदी इन संस्थाओं का दुरूपयोग कर रहे और अपने मित्रों को बचा रहे है ,जिससे देश कीआर्थिक नीति, एकता ,अखण्डता व संप्रभुता तार तार हो रहा है। यादव ने कहा देश की सम्पत्ति दो बेच रहे है और दो खरीद रहे, अडानी देश दूसरे नम्बर की पूंजीपति है पर टैक्स देने में प्रथम 15 में उनका स्थान नहीँ, ये भी टैक्स चोरी का मामला बनता है।
जि़ला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मित्र प्रेम ने देश की आर्थिक स्थिति को बद से बदत्तर कर दिया है ,जिस बात को लेकर हमारे नेता राहुल गांधी जी ने लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगाह कर रहे थे। अब उसका परिणाम बड़े भ्रष्टाचार के रूप में उजगार हुआ है। गौतम अडानी की कम्पनी ने शेयर बाजार में ऐसा फ्रॉड किया है कि जनता की पैसा, बैंकस,और देश की आर्थिक स्थिति पर गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा रहा है। विजय केशरवानी ने कहा छोटी छोटी बातों पर गरिमा के प्रतिकूल बयान देने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतिहास का सबसे बड़ा आर्थिक फ्रॉड होने पर मौन साधे हुए है,जबकि विश्व के आर्थिक बाजार पर भारत की साख को धक्का लगा है ,अडानी की पूरी कार्यशैली संदिग्ध रहा है, उसका मुद्रा पोर्ट से अब तक 3000 किलो ड्रग्स पकड़ा चुका है फिर भी केंद्र और गुजरात सरकार जांच नही करा रही है, क्यो?
शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि इस पूरे स्केम में नरेंद्र मोदी और वित्त संस्थाएं, जांच एजेंसीज की भूमिका सन्दिग्ध है क्योंकि शेयर मार्केट की निगरानी और व्यवस्था के लिए सेबी का गठन किया गया है , जिसके पास कानूनी अधिकार भी है । फिर भी अडानी की कम्पनी फ्रॉड करता रहा और सेबी मौन दर्शक बना रहा आखिर क्यों और किसके दबाव में सेबी कार्यवाही से डरता रहा?
एलआईसी ,स्टेट बैंक व अन्य आर्थिक उपक्रम केवल अडानी के ही शेयर पर अपनी दिलचस्पी क्यो दिखा रहे थे ? एलआईसी के लगभग 87 हजार करोड़ लगा है और अब तक 20 हजार करोड़ से अधिक डूब चुका है उसके बाद भी एलआईसी का बचकाना बयान देना एक सोची समझी साजिश का हिस्सा लगता है ,स्टेट बैंक ने कर्मचारियों के पेन्शन को ही दाव में लगा दिया है जिससे उन कर्मचारियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है और जनता का विश्वास बैंकिंग व्यवस्था से उठता जा रहा है। प्रदेश महामंत्री अर्जुन तिवारी ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सभी जांच एजेंसीज ईडी, सीबीआई, आई टी जो विपक्ष को बदनाम करने के लिए कार्यवाही करते है, संज्ञान में क्यो नही ले रहे है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी और भाजपा नेताओं ने अडानी की कम्पनी से जितनी सुविधा प्राप्त की, भाजपा को अडानी ने कितना इलेक्ट्रोल बांड दिया ये सभी का भी जांच होना चाहिए ।मोदी -अडानी का प्रेम इस देश को आर्थिक संकट के कुचक्र में फंसा चुका है जिसका भविष्य में गम्भीर परिणाम हो सकता है।
तिवारी ने कहा कि गौतम अडानी का छोटा भाई राजेश अडानी 1990 और 2010 में शेयर के आभासी कीमत बढ़ाने के लिए गिरफ्तार हो चुका है। विनोद अडानी मॉरीशस में रहकर फर्जी कम्पनी चलाता है और अडानी के शेयर को खरीदकर उसका छद्म मूल्य बढ़ा कर बेचता था। जिससे आज शेयर धारको के 15 लाख करोड़ डूब गये है और अडानी दूसरे नम्बर से 22 वे नम्बर में पहुंच गए इससे पता चलता है कि स्केम कितना बड़ा और भयानक है।
पर्यटन मण्डल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव ने कहा कि सत्ता और व्यवसाय का स्वार्थ परक गंठबंधन का परिणाम है। अडानी मोदी को सत्ता सूख दे रहा है और मोदी अडानी को देश की सम्पति, व्यवसाय बेच रहा है। संसदीय सचिव श्रीमती रश्मि आशीष सिंह ने कहा कि खास अडानी स्केम इतना बड़ा है कि अंतर्राष्ट्रीय शेयर मार्केट से अडानी के शेयर डिलिस्टिंग किया जा रहा है ,अडानी के साख को बचाने के लिए उनके शेयर को चन्द उद्योगपति अंबानी, मित्तल आदि से जबरदस्ती खरीदवाया जा रहा है।
विधायक शैलेष पांडेय ने कहा कि नरेंद्र मोदी चीनी समान को राष्ट्रवाद से जोड़ते है पर अडानी और चीनी नागरिक चेंग चुंग लिंग के व्यवसायिक सम्बन्धो पर मौन क्यो है। ऐसा लगता है इन्ही सम्बन्धो के कारण नरेंद्र मोदी गलवांन कि घटना, चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में कालोनी बनाने पर एक शब्द बोलने की हिम्मत नही करते और चीन के संदर्भ में देश को धोखे में रखा जा रहा है।
महापौर रामशरण यादव ने कहा कि 2014 में अडानी की कुल सम्पत्ति 34 हजार करोड़ थी इन नौ वर्षो में उसकी संपत्ति 11.50 लाख करोड़ कैसे हुई? नरेंद्र मोदी जो लगातार विदेश यात्रा करते तो देश के लिए नही करते बल्कि अपने मित्र के लिए व्यापारिक गठबंधन करते थे ,श्रीलंका और अफगानिस्तान में पावर प्लांट अडानी लगा रहा है ,विदेश से कोयला अडानी की कम्पनी सप्लाई कर रही है और ऊंचे दर में खरीदने के लिए राज्य सरकारों को केंद्र सरकार दबाव बना रही है। अब मोदी-अडानी गंठजोड़ का डाउन फॉल शुरू हो गया है पर जनता इनकी चालाकी और राष्ट्रवाद को नही समझेगी तब तक बहुत देरी हो जाएगी। मंच संचालन प्रवक्ता ऋषि पांडेय और जगदीश कौशिक, शेख निजामुद्दीन ने और आभार राजेन्द्र साहू ने किया।
धरना में छत्तीसगढ़ प्रभारी डॉ चन्दन यादव, प्रदेश महामंत्री अर्जुन तिवारी ,शहर अध्यक्ष विजय पांडेय,जि़ला अध्यक्ष विजय केशरवानी, संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, विधायक शैलेष पांडेय,पर्यटन मण्डल अध्यक्ष अटल श्रीवास्तव,महापौर रामशरण यादव,जि़ला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान,छ: ग योग आयोग सदस्य रविन्द्र सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष वाणी राव,सभापति शेख नजीरुद्दीन,अरपा प्राधिकरण अभय नारायण राय, चित्रकान्त श्रीवास,महेश दुबे,नरेंद्र बोलर, मंडी अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला,विष्णु यादव,प्रवक्ता ऋषि पांडेय, पूर्व विधायक सियाराम कौशिक, चन्द्र प्रकाश बाजपाई,दिलीप लहरिया,जगजीत मक्कड़,राजेन्द्र साहू,राकेश शर्मा, अनुसूचित जाति प्रदेश अध्यक्ष राज कुमार अंचल,महेंद्र गंगोत्री,राजेश पांडेय, आशीष सिंह, पंकज सिंह, देवेंद्र सिंह, नसीम खान,स्वप्निल शुक्ला, अनिल सिंह चौहान, त्रिलोक श्रीवास, ब्लाक अध्यक्षगण गीतांजलि कौशिक, जावेद मेमन, अरविंद शुक्ला, विनोद साहू, मोती ठारवानी, सुनील शुक्ला, बिहारी देवांगन, लक्ष्मी साहू,झगरराम सूर्यवंशी, रमेश सूर्या, रामरतन कौशिक, सीमा घृटेश, शेरू असलम, रंजीत सिंह, भावेंद्र गंगोत्री, आशा पांडेय, राजेश शुक्ला, सीताराम जायसवाल,अजय यादव मनीष गडवाल,बजरंग बंजारे, सन्ध्या तिवारी,परदेशी राज,भरत कश्यप, रामशंकर बघेल, श्याम पटेल, शैलेन्द्र जायसवाल, सुभाष ठाकुर, सुबोध केसरी,अखिलेश गुप्ता, दीपांशु श्रीवास्तव, यतीश गोयल, राम प्रसाद साहू, सुरेश टण्डन, श्याम पटेल, महेंद्र नेताम, पुष्पेंद्र साहू, भास्कर यादव, श्याम लाल चंदानी, चित्रलेखा कंस्कार, शांति उपाध्याय, अजऱा खान, अनुराधा राव, अफऱोज़ बेगम, मंजू त्रिपाठी, अनपुरन्स ध्रुव, शुभ लक्ष्मी, शेख असलम, अशोक राजवाल, राकेश हंस, रकेसज सिंह, समीर अहमद, रामचंद क्षत्री, विनय वैद्य, रमजान गौरी, रिजवान खान, अमित यादव, अर्जुन सिंह, एसपी चतुर्वेदी, शेखर मुदलियार, शंकर कश्यप, सन्तोष बघेल,जवाहर साहू, गणेश व्यास, मनोज बाजपेयी, प्रह्लाद कश्यप, साई भास्कर, रामप्रसाद साहू, राजेश्वर भार्गव, जितेंद्र पांडेय, संदीप यादव, नवीन दुबे, दिनेश सीरिया, पंचराम सूर्यवंशी, राहुल सोनवानी, जागेश्वरी वर्मा, आशीष शर्मा, गिरधारी यादव, राजेन्द्र वर्मा, जहूर अली आदि बड़ी संख्या में तखतपुर, बिल्हा,तिफरा, सिरगिट्टी, बेलतरा, कोटा, बेलगहना, रतनपुर, मस्तूरी, तिफरा से कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए।