सर्दियों के मौसम में आने वाला फल अमरूद स्वाद में लाजवाब होता है। इस ट्रॉपिकल फल को अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं।

दोषों को करते हैं संतुलित

अमरूद प्रकृति में ठंडे होते हैं और स्वाद में कसैले, मीठे और खट्टे होते हैं। इसी के साथ ये 3 दोषों- वात, पित्त और कफ को संतुलित करते हैं। अमरूद डायट्री फाइबर, विटामिन ए, सी, फोलिक एसिड, मिनरल्स, पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज से भरपूर होते हैं। अमरूद में कैरोटेनॉयड्स और पॉलीफेनोल्स दोनों होते हैं जो उन्हें एंटी-एजिंग और एंटी-कैंसर गुणों के साथ त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा बनाते हैं।
 
फल के पत्ते और छाल के भी हैं फायदे

अमरूद फल, पत्ते और छाल सभी भाग औषधि के रूप में इस्तेमाल होते हैं। ये एसिडिटी, पीरियड्स में ऐंठन, मुंह के छाले, माइग्रेन सिरदर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा ये डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों के दर्द, पोषक तत्वों की कमी, बुखार और वजन घटाने के लिए ये फल बेहतरीन है।

अमरूद खाने के फायदे

ये आपके वेट लॉस जर्नी को आसान बनाता है। ये आपकी क्रेविंग को कम करता है और आपके पेट को भरा रखने में मदद मिलती है। आपके दिल के साथ-साथ शुगर के लेवल को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। यह एक कार्डियो प्रोटेक्टिव है। यह आंखों के लिए अच्छा है, आईसाइट में सुधार करता है क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है। विटामिन सी और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में मदद करता है। पीरियड्स की ऐंठन से लेकर माइग्रेन तक अमरूद इन सभी में काम करता है।