नई दिल्ली । देश का कुख्यात नक्सली लीडर और पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) का हेड दिनेश गोप अब सुरक्षा एजेंसियों की हिरासत में है। गोप के आतंक का अंदाजा इस बात से लगा सकता है कि उसपर झारखंड सरकार ने 25 लाख और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने 5 लाख का इनाम रखा था। 
पिछले 15 साल से भारत की एजेंसियों, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को नक्सली लीडर की तलाश थी। गोप झारखंड में कई सालों से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय था। नक्सली लीडर पर 100 से ज्यादा आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं।  पीएलएफआई के चीफ दिनेश गोप की गिरफ्तारी वास्तव में सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी कामयाबी है। 
फिलहाल नक्सली से पूछताछ चल रही है। वह काफी लंबे समय से नेपाल में भी छुपा था। बताया जा रहा है कि सेंट्रल एजेंसियों के साथ दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया है। सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि गोप नेपाल में हुलिया बदल कर छुपा हुआ था। वह सिख बना हुआ था और पगड़ी भी पहन रखी थी। स्पेशल सेल की काउंटर एजेंसियों को काफी टाइम पहले यह इनपुट्स मिले थे कि दिनेश नेपाल के काठमांडू में छुपा हुआ है, जिसके बाद इस ऑपरेशन को एनआईए के साथ मिलकर अंजाम दिया गया।