दिवाली की धूम बिहार की राजधानी पटना के बाजारों में दिखने लगी है. दीपावली इस बार सूर्य ग्रहण के साये में मनेगी. रात में दीपावली का जश्न मनाया जायेगा और फिर अगली सुबह करीब चार बजे के बाद से सूतक प्रारंभ हो जायेगा. शाम 4 बजकर 40 मिनट से 5 बजकर 24 मिनट तक सूर्य ग्रहण दिखेगा. सूर्य ग्रहण लगने के कारण कुछ राशि वाले लोगों को विशेष सावधानी भी बरतने की जरूरत होगी. इधर बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न का पर्व दीपावली की तैयारियां जोरों पर है. हर किसी को दीपावली का इंतजार है. शहर से लेकर गांव तक दीपावली को लेकर चहल-पहल का माहौल है. घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों, संस्थानों में दीपावली को लेकर साफ-सफाई का काम तेजी से चल रहा है. सभी जगहों पर रंगाई-पुताई व साज-सजावट का काम जारी है.

24 को दीपावली के बाद 25 को लगेगा सूर्य ग्रहण

बाजारों में भी दीपावली को लेकर रौनक देखी जा रही है. दीपावली 24 अक्तूबर को मनायी जायेगी. ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा बताते हैं कि धन्वंतरि जयंती धनत्रयोदशी का पर्व 22 अक्तूबर यानी शनिवार को मनाया जायेगा. इस दिन लोग बाजार से नये सामान की खरीदारी और माता महालक्ष्मी की विधिवत पूजा करेंगे. धन्वंतरि जयंती के दिन महालक्ष्मी की पूजा से धन, एश्वर्य में वृद्धि होती है. उन्होंने बताया कि प्रदोष काल एवं रात्रि में अमावस्या तिथि मिलने से दीपावली का पर्व 24 अक्तूबर को ही मनाया जायेगा. तिथि को लेकर कोई संशय नहीं है.

तुला राशि वाले जातकों को नहीं देखना चाहिए सूर्य ग्रहण

दीपावली के ठीक अगले दिन यानी मंगलवार को सूर्य ग्रहण लग रहा है. पटना में सूर्य ग्रहण 4 बजकर 40 मिनट से 5 बज कर 24 मिनट तक दिखेगा. पटना में सूर्य ग्रहण 40 मिनट तक दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण से 12 घंटा पहले यानी 25 अक्टूबर की सुबह चार बजे से ही सूतक लग जायेगा. ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि इस बार सूर्य ग्रहण भारत के लगभग सभी क्षेत्रों में दिखायी देगा. यह सूर्य ग्रहण तुला राशि वाले जातकों को नहीं देखना चाहिए.

इन तीनों लगन में पूजा श्रेष्ठ

कुंभ लग्न -दोपहर एक बजकर 49 मिनट से तीन बजकर 30 मिनट तक

वृष लग्न- शाम छह बज कर 40 मिनट से आठ बजकर 34 मिनट तक

सिंह लग्न-मध्यरात्रि एक बज कर चार मिनट से तीन बज कर 18 मिनट तक

आपका दिन मंगलमय हो