आजकल के बदलते दौर में हर कोई मार्डन तौर-तरीकों को अपनाकर भीड़ से अलग दिखना चाहता है। हालांकि इनका चलन केवल गांव के लोगों तक ही सीमित रह गया है।

इन सब के बावजूद भी पुरातन वस्तुओं का मूल्य कभी कम नहीं होगा। इसलिए हम आज की वीडियो में आपको एक ऐसी ही वस्तु के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके उपयोग से न सिर्फ शारीरिक समस्याएं दूर होंगी। बल्कि वास्तु शास्त्र में भी इसे घर पर रखना बहुत शुभ माना जाता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं मिट्टी के बने घड़े की। इसमें पीए गए पानी से शरीर निरोगी और स्वस्थ रहता है और वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसे घर में रखने से कभी धन की कमी नहीं आती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में एक मिट्टी का घड़ा ज़रूर रखना चाहिए। ध्यान रखें कि वो घड़ा खाली नहीं होना चाहिए। हमेशा उस घड़े को पानी से ऊपर तक भरकर ही रखें। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

माना जाता है कि पानी के मटके को उत्तर दिशा मे ही रखें। वास्तु के हिसाब से इस दिशा में रखे पानी के घड़े से लाभदायक स्थितियां बनती है और वैसे भी उत्तर दिशा जल देव को समर्पित होती है।

वास्तु के अनुसार, अगर परिवार में से कोई व्यक्ति मानसिक रूप से ठीक नहीं है तो उस व्यक्ति को मिट्टी के घड़े से पौधों को पानी डालना चाहिए। ऐसा करके उस व्यक्ति का तनाव धीरे-धीरे कम होने लगेगा और मन को शांति मिलेगी

यही नहीं बेहतरिन रिजल्ट्स के लिए आप मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति को घर पर रखें। इससे आपके घर में खुशहाली आएगी और घर में धन संबंधी परेशानियां से छुटकारा होगा। यही नहीं पैसों में स्थिरता भी आएगी।

इसके अलावा घर में आए दिन पैसों की बर्बादी होती रहती है।तो आप एक बार वास्तु का नियम जरूर अपनाएं। आपको बता दें कि नियमित रूप से मिट्टी के घड़े के समक्ष दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके घर में आर्थिक संकट दूर हो जाएंगे।

हो सके तो आप अपने घर में मिट्टी की छोटी-छोटी सजावटी मटकियां रखें। इससे रिश्तों में मधुरता आएगी और घर में खुशहाली का माहौल बनेगा।

इसके वैज्ञानिक फायदे-
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मिट्टी के घड़े में पानी से मेटाबॉलिज्म की प्रकिया को दुरुस्त बनाए रखने में मददगार साबित होता है। जिससे व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहता है। बताते चलें तो मिट्टी के घड़े में स्टोर किए हुए पानी पीने से पेट संबंधी समस्याएं दूर होती है। जैसी की एसिडिटी, पेट में दर्द होना आदि।

जानकारी के लिए बता दें तो एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, इस बात का दावा किया जाता है कि अगर आप सन स्ट्रोक से बचना चाहते हैं तो मिट्टी के बर्तन में पाएं क्योंकि मिट्टी के घड़े में पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा होता है ।जिसके चलते ये शरीर को लंबे समय तक ठंडा रखने मे लाभप्रद साबित होता है और आप सन स्ट्रोक की चपेट में आने से बच सकते हैं।