FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम की। मैच में कई रोमांचक पल देखने को मिले। पहले हाफ में 2-0 से बढ़त हासिल करने के बावजूद अर्जेंटीना की टीम दूसरे हाफ में सिर्फ एक खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे से पिछड़ गई। दूसरे हाफ में दो मिनट के अंदर दो गोल दाग एम्बाप्पे ने फ्रांस की वापसी कराई। फुल टाइम तक स्कोर 2-2 से बराबर रहने के बाद मैच एक्स्ट्रा टाइम में पहुंचा। मेसी के एक और गोल करने के बाद एम्बाप्पे ने फिर से फ्रांस की वापसी कराई और स्कोर 3-3 से बराबर हुआ। फिर पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने जीत हासिल की। एम्बाप्पे आठ गोल के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे।

फाइनल के बाद टूर्नामेंट में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड्स भी दिए गए। इनमें वर्ल्ड कप गोल्डन बूट, वर्ल्ड कप गोल्डन ग्लव, फीफा यंग प्लेयर अवॉर्ड और फीफा फेयर प्ले अवॉर्ड शामिल है।

गोलकीपर पुरस्कार वोट के माध्यम से नहीं बल्कि फीफा टेक्निकल स्टडी ग्रुप के विचार-विमर्श से होता है। कई गोलकीपरों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच आमतौर पर टूर्नामेंट में सबसे आगे बढ़ने वालों को वरीयता दी जाती है। अधिकांश बचाए गए गोल और खेले गए अधिकांश मिनटों का उपयोग टाई-ब्रेकर के रूप में किया जाता है। जर्मनी के ओलिवर कान एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2002 के संस्करण में दक्षिण कोरिया और जापान में गोल्डन ग्लव और गोल्डन बॉल का डबल जीता था।