भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहरों और गाँवों के विकास में जन-भागीदारी को जोड़ने के लिये गौरव दिवस मनाने की शुरूआत प्रदेश में हो चुकी है। आज पूरा नसरुल्लागंज शहर एक मंच पर आकर विकास की नई इबारत लिख रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरुल्लागंजवासियों से आहवान किया कि वे सरकार के साथ मिल कर अपने नगर को देश का नंबर वन नगर बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज के गौरव दिवस पर विकास की अनेक सौंगातें दी और नागरिकों को स्वच्छता, पर्यावरण-संरक्षण, शिक्षा के साथ नसरुल्लागंज को नशा मुक्त बनाने का संकल्प भी दिलवाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 21 अप्रैल से प्रदेश में कन्या विवाह योजना फिर से प्रारंभ की जाएगी औऱ बेटी की गृहस्थी तथा विवाह की व्यवस्थाओं के लिए 55 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने नसरूल्लागंज में औद्योगिक क्षेत्र बनाने औऱ नए उद्योग लगाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को नसरूल्लागंज के गौरव दिवस पर नगर सभा को सम्बोधित कर रहे थे। जिले के प्रभारी एवं लोक कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अगले वर्ष नसरूल्लागंज का गौरव दिवस 3 दिवसीय होगा, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ खेल-कूद प्रतियोगिताएँ भी की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नसरूल्लागंज तहसील को स्वच्छता के साथ वाटर प्लस घोषित कर छोटे नगरों की श्रेणी में पहले स्थान पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर को अधो-संरचना युक्त बनाने के लिए 38 करोड रुपये के निर्माण और विकास कार्यो का लोकार्पण और भूमि-पूजन किया गया है। कोरोना काल में गरीबों के बिजली बिल की राशि माफ किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सरकार ने 21 हजार करोड़ रूपये जमा किये हैं। नसरूल्लागंज तहसील में गरीबो के 34 करोड़ रूपये के बिजली बिल माफ किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 2 मई को लाड़ली लक्ष्मी दिवस भी मनाया जाएगा। अब लाड़ली लक्ष्मियों को शिक्षित और आत्म-निर्भर बनाने के लिए उनकी उच्च शिक्षा की जितनी भी फीस होगी, वह राज्य सरकार भरेगी। मुख्यमंत्री ने महिलाओं विशेषतः बेटियो की सुरक्षा के प्रति अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि बेटियों के जन्म पर खुशियाँ मनाई जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यदि समाज नशा नहीं करने का संकल्प ले तो सरकार भी शराब की दुकान बंद कर सकती है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि नशाबंदी के लिए समाज को सजग होकर संकल्प लेना पड़ेगा। नशा समाज का नाश करती है। समाज को तैयार किये बिना शराबबंदी से अवैध शराब का कारोबार बढ़ता है, जो और भी खतरनाक होता है। उन्होंने नसरूल्लागंजवासियों को नशामुक्ति का संकल्प दिलाते हुए जन-जागरूकता बढ़ाने की बात भी कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर भृमण के दौरान मोची श्री अरूण से हुई  भेंट का उल्लेख करते हुए कहा कि गरीब और वंचितों की चिंता सरकार के साथ समाज को भी करना होगी। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी परिवारों को पथ विक्रेता योजना से लाभ दिलाकर इन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व-सहायता समूह और आजीविका मिशन की बहनों को भी सशक्त बनाने और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। हम चाहते हैं कि हर बहन की आमदनी कम से कम 10 हज़ार रूपये प्रति माह हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों में कुपोषण को समाप्त करने के लिये चलाये जा रहे अभियान में समाज को भी जिम्मेदारी निभानी होगी, जिससे बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके। उन्होंने नागरिकों से आँगनवाडी गोद लेने की अपील भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किसानों और सक्षम लोगों से आग्रह किया कि वे नगर की आँगनवाड़ी को बेहतर बनाने में सहभागी बने। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब गरीब के बच्चे आधुनिक सीएम राइज़ स्कूलों में पढ़ेंगे, जहाँ उन्हें अच्छे माहोल में शिक्षा प्रदान करने के साथ स्कूल आने के लिये बस की व्यवस्था भी रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं को रोजगार और स्व-रोजगार से जोड़ना भी सरकार की प्राथमिकता में है। इसके लिये 5 अप्रैल से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू की जा रही है, जो स्व-रोजगार की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नगरवासियों से आग्रह किया कि वे स्वयं विकास में सहभागी बने और प्रत्येक वार्ड स्तर पर 10-12 लोगों की समिति बनाकर सफाई सहित प्रत्येक कार्य की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि नगर के विकास के लिए धन की कभी कमी नही रही है बस जनसहयोग से विकास और बेहतर हो जाता है।

मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज के इतिहास का उल्लेख करते हुए कहा कि सम्वत  1305 भेरुन्दा का नाम हुए ही आज 1249 वर्ष हो चुके हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि नसरुल्लागंज तहसील को जल्दी ही 100 प्रतिशत सिंचाई वाला बनाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने नसरुल्लागंज का नाम गौरान्वित करने वाले युवाओं और नागरिकों का प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मान भी किया। उन्होंने अनेक शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ भी वितरित किये। नगरसभा को प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी और सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी सम्बोधित किया।

नगर विकास में सहभागी बनने आगे आये नागरिक

मुख्यमंत्री श्री चौहान के आहवान पर नसरूल्लागंज के नागरिकों और अनेक व्यवसायिक संगठनों ने आगे आकर नगर विकास के लिये अनेक संकल्प लिये। इसमें आँगनवाड़ी गोद लेना, शहर को स्वच्छ रखना, पर्यावरण-संरक्षण के लिये पौध-रोपण करना और जरूरी सामग्री उपलब्ध करवाने की बात कही।

पुन: प्रारंभ होगी माँ तुझे प्रणाम योजना

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शासकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं से चर्चा करते हुए कहा कि माँ तुझे प्रणाम योजना पुन: प्रारंभ की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस योजना में बेटा-बेटी (विद्यार्थी) सरहद पर जाकर भारतीय सेना से देशभक्ति और समर्पण की प्रेरणा लेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर भवन व्यवस्था किये जाने के भी निर्देश दिये।

कृषक संगोष्ठी भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज के गौरव दिवस पर नवीन कृषक संगोष्ठी भवन की सौगात देते हुए 38 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने कृषक संगोष्ठी भवन ने किसानों से खेती के संबंध में चर्चा भी की।