बालों को झड़ने और टूटने से बचाए : हॉट ऑयल चंपी न केवल स्कैल्प में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर बालों को स्वस्थ बनती है, बल्कि ये बालों को झड़ने और टूटने से भी रोकती है। अपने स्कैल्प को स्वस्थ रखने से बालों के रोम हाइड्रेटेड रहते हैं और इनका टूटना न के बराबर हो जाता है।
रूखेपन और फ्रिज़ को दूर रखे : मॉनसून के दौरान बाल और उलझने लगते हैं। ऐसे में बाल और भी ज़्यादा डैमेज्ड हो सकते हैं। गर्म तेल से मालिश एक सरल और त्वरित घरेलू उपाय है जिससे सूखे और उलझे बालों को हाइड्रेशन प्रदान करके फ्रिज़ को कम किया जा सकता है।
डैंड्रफ दूर करे : बालों में गर्म तेल की मालिश सूखी, खुजली और परतदार स्कैल्प को शांत करने और मॉइस्चराइज करने के सर्वोत्तम और सबसे प्राकृतिक तरीकों में से एक है। डैंड्रफ के प्रमुख कारणों में से एक स्कैल्प का सूखापन है, गर्म तेल उपचार रूसी से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है, क्योंकि यह स्कैल्प को पोषण देता है।
 बाल लंबे करने का सबसे अच्छा तरीका है : सिर की मालिश करने से बालों के निष्क्रिय रोम को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। बालों के तेल में मौजूद पोषक तत्व रोम को मजबूत करने में मदद करते हैं। मजबूत और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हॉट ऑयल चंपी सबसे अच्छी है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार बालों के लिए नारियल और बादाम तेल से बेहतर कुछ भी नहीं है।बालों में लगाने के लिए आप इन दोनों तेलों एक कटोरे में निकालकर मिक्स करके गर्म कर लें।तेल गर्म होने के बाद आप हल्के हाथों से खुद को अच्छी मसाज दें। एक रात ये तेल लगे रहने के बाद सुबह उठकर बालों को हमेशा की तरह वॉश कर लें।