ओरछा ।  अयोध्या की तर्ज पर धार्मिक नगरी ओरछा में रामनवमीं के दिन रामलला के जन्मोत्सव पर बेतवा के घाटों को 5 लाख दीपों से सजाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। ओरछा में रामनवमी पर भव्य दीपोत्सव मनाया जाना हैं। इस कार्यक्रम को लेकर जिले सहित बुंदेलखंड की जनता काफी उत्साहित है इसमें शामिल होने के लिए देश भर के लोगों की आने की संभावना है। भव्य दीपोत्सव की तैयारी में ओरछा नगरी दुल्हन की तरह सजाई जाएगी। कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने रामनवमी पर्व को भव्य तरीके से मनाए जाने के लिए इस बार श्रीरामराजा सरकार की नगरी में 5 लाख दीप प्रज्वलित कर दीपोत्सव कार्यक्रम मनाए जाने का निश्चय किया है। उन्होंने मंदिर परिसर और प्रांगण का निरीक्षण किया। स्थानीय रामराजा धर्मशाला में रामनवमी पर्व को भव्य तरीके से मनाए जाने को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली। इस भव्य कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने के प्रशासनिक अधिकारियों, स्वयं सेवी संगठनों, नगर के प्रबुद्ध नागरिकों से सुझाव मांगे है। कलेक्टर ने दीपोत्सव कार्यक्रम में शिक्षा विभाग को विशेष जिम्मेदारी सौंपी जाने की बात कही।

कलेक्टर के निर्देश के बाद जिला शिक्षाधिकारी एसएन नीखरा ने गुरुवार को संकुल अंतर्गत समस्त शासकीय अशासकीय संस्था प्रमुखों की बैठक ली। जिसमे रामनगरी में रामनवमी पर्व पर 5 लाख दीपों को प्रज्ज्वलित करने के संबंध में जानकारी दी। साथ ही संकुल अंतर्गत सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं से अपील की, यह एक धार्मिक कार्यक्रम हैं जिसमे हम सभी को दीपोत्सव कार्यक्रम को भव्य व एतिहासिक बनाने के लिए अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने सभी संस्था प्रमुखों से अपनी संस्था में पदस्थ सभी शिक्षक शिक्षिकाओं की सूची तैयार कर संकुल में जमा कराने के निर्देश दिए। प्रभारी डीपीसी राजेश पटेरिया ने बैठक में शिक्षकों को बताया कि जिस प्रकार रामनगरी अयोध्या और महाकाल की नगरी उज्जैन में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। उसी तर्ज पर बुंदेलखंड की अयोध्या रामनगरी ओरछा में 5 लाख दीप जलाकर हम सभी कार्यक्रम को भव्य बनाने में सहयोग प्रदान करे। बैठक में मुख्य रूप से संस्था प्रमुख शाउमावि ओरछा, सनराइज पब्लिक हाईस्कूल ओरछा, जेके कान्वेंट, ओरछा पब्लिक स्कूल, लार्ड रामा स्कूल, सरदार वल्लभभाई पटेल स्कूल, आदर्श रामराजा मिशन स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, आइरिस केम्ब्रिज स्कूल, शा. बालक माध्यमिक शाला, शा. कन्या मा. शाला सहित संकुल अंतर्गत सभी शासकीय आशासकीय स्कूलों के संस्था प्रमुख उपस्थित रहे।

विश्व पटल पर ओरछा को स्थापित करने में नहीं छोड़ी कोई कसरः 

कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि विश्व पटल पर ओरछा को स्थापित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी और ओरछा महोत्सव और जन्मोत्सव के माध्यम से ओरछा में 5 लाख दीप प्रज्वलित कर भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम मनाया जाएगा। जिसको लेकर कलेक्टर ने उन सभी स्थानों का प्रशासनिक अमले के साथ निरीक्षण किया जहां पर पांच लाख दीपक जलाए जाएंगे। कलेक्टर द्वारा इसकी रूपरेखा तय की जा रही है जिसके लिए जिले के सभी विभागों व सामाजिक संगठनों, जिले वासियों, ओरछा नगर के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों के साथ कलेक्टर द्वारा बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जाएगी।