शारदीय नवरात्रि के दौरान मनाए जाने वाले अधिकांश रीति-रिवाजों और अनुष्ठानों को आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान भी किये जाते हैं. घटस्थापना मुहूर्त शारदीय नवरात्रि के दौरान अधिक लोकप्रिय है लेकिन आषाढ़ गुप्त नवरात्रि के दौरान भी इसकी आवश्यकता होती है. जानें आषाढ़ गुप्तनवरात्रि घटस्थापना नियम, मुहूर्त.


 घटस्थापना करने के लिए विधि-विधान तय
घटस्थापना नवरात्रि के महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है. यह नौ दिनों की दुर्गा पूजा की शुरुआत का प्रतीक है. हमारे शास्त्रों में नवरात्रि की शुरुआत में एक निश्चित अवधि के दौरान घटस्थापना करने के लिए विधि-विधान और दिशानिर्देश तय हैं. घटस्थापना देवी शक्ति का आह्वान है और इसे गलत समय पर करने से, जैसा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है, देवी शक्ति का प्रकोप हो सकता है.


 अमावस्या या रात के समय नहीं की जाती है घटस्थापना
घटस्थापना करने के लिए सबसे शुभ या शुभ समय दिन का पहला एक तिहाई है, जबकि प्रतिपदा प्रचलित है. यदि किन्हीं कारणों से यह समय उपलब्ध नहीं हो पाता है तो अभिजीत मुहूर्त के दौरान घटस्थापना की जा सकती है. घटस्थापना के दौरान नक्षत्र चित्र और वैधृति योग से बचने की सलाह दी जाती है, लेकिन वे निषिद्ध नहीं हैं. विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक यह है कि घटस्थापना हिंदू दोपहर से पहले की जाती है जबकि प्रतिपदा प्रचलित है.


 घटस्थापना के लिए लग्न का भी है महत्व
हम लग्न पर भी विचार करते हैं और द्वि-स्वभाव लग्न (द्वि स्वभाव लग्न) को परिकलित मुहूर्त में शामिल करने का प्रयास करते हैं. शारदीय नवरात्रि के दौरान द्वि-स्वभाव लग्न कन्या सूर्योदय के समय प्रबल होती है और यदि उपयुक्त हो तो हम इसे घटस्थापना मुहूर्त के लिए लेते हैं.


 इस समय नहीं की जाती घट स्थापना
घटस्थापना के लिए जो कारक निषिद्ध हैं, वे हैं दोपहर, रात का समय और सूर्योदय के बाद सोलह घाटियों के बाद का समय.घटस्थापना को कलश स्थापना के नाम से भी जाना जाता है.

 घटस्थापना मुहूर्त
आषाढ़ घटस्थापना बृहस्पतिवार, जून 30, 2022 को

घटस्थापना मुहूर्त - 05:26 ए एम से 06:43 ए एम

अवधि - 01 घण्टा 17 मिनट्स

घटस्थापना अभिजित मुहूर्त - 11:57 ए एम से 12:53 पी एम

अवधि - 00 घण्टे 56 मिनट्स

घटस्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि पर है.

घटस्थापना मुहूर्त, द्वि-स्वभाव मिथुन लग्न के दौरान है.

प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ - जून 29, 2022 को 08:21 ए एम बजे

प्रतिपदा तिथि समाप्त - जून 30, 2022 को 10:49 ए एम बजे

मिथुन लग्न प्रारम्भ - जून 30, 2022 को 05:26 ए एम बजे

मिथुन लग्न समाप्त - जून 30, 2022 को 06:43 ए एम बजे