क्या है ड्राई शैम्पू?

ड्राई शैम्पू जिसे हाइब्रिड शैम्पू  के रूप में जाना जाता है, एक प्रकार का शैम्पू है जो पानी की आवश्यकता के बिना बालों की चिकनाई को कम करता है। यह पाउडर के रूप में होता है, बिल्कुल किसी स्प्रे की तरह। ड्राई शैम्पू अक्सर कॉर्न स्टार्च या राइस स्टार्च से बना होता है।इस शैम्पू के पाउडर बालों में सीबम को अवशोषित करने के लिए होते हैं, जो तेल के अधिक उत्पादन होने पर बालों को चिकना या ग्रीसी रूप दे सकता है। ड्राई शैम्पू बालों को सिर्फ ऊपर से धुला हुआ दिखा सकता है, हल्कें अंदर से बाल गंदे ही रहते हैं जबतक कि आप इन्हें सही से धो नहीं लेती हैं।

कैसे काम करता है ड्राई शैम्पू?

अपने बालों को रोजाना धोना, ब्लो-ड्राई करना और स्टाइल करना, यह बहुत ही समय लेने वाले काम हैं। साथ ही, यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। यहीं से ड्राई शैम्पू की जरूरत महसूस होने लगती है।ड्राई शैम्पू आपके बालों से तेल और पसीने को सोखने के लिए अल्कोहल या स्टार्च-आधारित सक्रिय अवयवों का उपयोग करता है। बालों से तेल हटाने से बाल साफ नजर आते हैं। अधिकांश ड्राई शैंपू में एक सुगंध भी शामिल होती है, जो आपके बालों को एक फ्रेश लुक देती है।जो लोग अपने बालों को समय नहीं दे पाते हैं, उनके लिए ड्राई शैम्पू लिक्विड शैम्पू से बहुत अच्छा है।

ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका : ड्राई शैम्पू को बालों से चार से छह इंच की दूरी पर पकड़ें और सीधे जड़ों पर स्प्रे करें। इसे धीरे – धीरे स्प्रे करें ताकि बालों में यह ज़्यादा न लग जाए। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, शैम्पू से जड़ों और स्कैल्प में मालिश करें। ताकि तेल-अवशोषित हो सके। ड्राई शैम्पू लगाने के बाद, ब्लो-ड्रायर लें और बालों में वॉल्यूम बनाने में मदद करने के लिए अपनी जड़ों को ठंडी हवा दें। ब्रश या कंघी से बालों को चिकना करें, या फिर से स्टाइल करने के लिए अपने गर्म उपकरणों को पकड़ें।