नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार मंगलवार को अपनी चार दिवसीय यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे। नेवी चीफ का भारत और श्रीलंका के बीच मौजूदा द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करने पर जोर रहेगा, ताकि समुद्री क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित की जा सके। एडमिरल हरि कुमार 16 दिसंबर तक श्रीलंका दौरे पर रहेंगे।

रक्षा मंत्रालय के प्रेस बयान के अनुसार एडमिरल आर हरि कुमार श्रीलंका के त्रिंकोमाली में नौसेना और समुद्री अकेडमी में कमीशनिंग परेड में चीफ गेस्ट के रुप में शामिल होंगे। वहां समीक्षा अधिकारी के रुप में उनका स्वागत किया जाएगा। अपनी यात्रा के दौरान एडमिरल श्रीलंका के रक्षा अधिकारियों के साथ रक्षा सहयोग पर बातचीत करेंगे।

भारतीय उच्चायोग ने कहा कि एडमिरल हरि कुमार श्रीलंका नौसेना के कमांडर वाइस एडमिरल निशांथा उलुगेटेन के निमंत्रण पर कोलंबो यात्रा पर पहुंचे हैं। बयान में कहा गया है कि एडमिरल कुमार की यात्रा दोनों पड़ोसियों के बीच मजबूत संबंधों और घनिष्ठ सहयोग दर्शाता है। यह यात्रा दोनों देशों के बीच मौजूदा द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करेगी।

बयान में कहा गया है कि यात्रा के दौरान सामान्य सुरक्षा चिंता वाले क्षेत्रों और उस क्षेत्र में शांति सुनिश्चित की सके उस दिशा में पहल के लिए चर्चा की जाएगी। साथ ही कहा कि यह दौरा भारत की 'पड़ोसी पहले' नीति के अनुरूप दोनों देशों के बीच बढ़ते सौहार्द और दोस्ती का भी संकेत है। वहीं जब एडमिरल हरि श्रीलंका पहुंचे तो उनका स्वागत श्रीलंका नौसेना मुख्यालय में वाइस एडमिरल उलुगेटेन ने एडमिरल कुमार का स्वागत किया। बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की और दोनों नौसेना बलों के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को याद किया।