कोलकाता केकमलगाजी इलाके में स्थित एक कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली फैक्ट्री के कई कर्मचारी सोमवार को जहरीली गैस का रिसाव होने के बाद बीमार पड़ गए। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि श्रमिकों को बचाने के लिए वहां गए दो दमकल कर्मी भी बीमार पड़ गए। अधिकारी ने बताया कि शाम करीब चार बजे फैक्ट्री में शीतलक के रूप में इस्तेमाल होने वाली अमोनिया की आपूर्ति करने वाले पाइप से गैस के रिसाव की सूचना मिली थी।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि सभी श्रमिकों को कारखाने से बाहर निकाल लिया गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने खुद के बीमार महसूस होने की शिकायत की, उनमें दो अग्निशमन कर्मी भी शामिल थे, जिन्हें इलाज के लिए नजदीकी चिकित्सालय में ले जाया गया। अ

धिकारी ने कहा कि हमने कारखाने के कर्मचारियों और आसपास के इलाके के लोगों को बाहर निकाला और यह पता लगाने की कोशिश की कि समस्या क्या थी। गैस की तीखी गंध से ऐसा लगता है कि यह अमोनिया है। हमारे साथ डॉक्टरों की एक टीम भी है। दमकल कर्मियों ने गैस रिसाव को नियंत्रित करने के लिए लगातार पानी छिड़का, उन्होंने कहा कि रिसाव के स्थान को बाद में शाम को देखा गया। इसे जल्दी से ठीक कर दिया गया। और फिलहाल संयंत्र से कोई गैस रिसाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर एक बड़ी पुलिस टीम वहां तैनात है।

गैस रिसाव को लेकर कारखाने के अधिकारियों ने चुप्पी साधी हुई है। बार-बार प्रयास करने के बावजूद मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। अमोनिया, अमोनियम नाइट्रेट उर्वरक बनाने के लिए एक बुनियादी चीज है, यह संक्षारक और जलन पैदा करने वाली होती है। हवा में अमोनिया की उच्च सांद्रता के संपर्क में आने से नाक, गले और सांस की नली में तुरंत जलन होने लगती है। इससे ब्रोंकिओलर और वायुकोशीय शोफ हो सकता है और सांस की नली को नुकसान हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।