सियोल । उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरियाई हवाई क्षेत्र में ड्रोन भेजने कारण बढ़े तनाव के बीच शनिवार को अपने पूर्वी जलक्षेत्र की ओर कम दूरी की तीन बैलिस्टिक मिसाइल दागीं। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उनके देश की सेना ने शनिवार सुबह उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के दक्षिणी इलाके से तीन मिसाइल प्रक्षेपण का पता लगाया है।
उन्होंने बताया कि मिसाइल प्रक्षेपण के बाद दक्षिण कोरिया ने सतर्कता बढ़ा दी है और वह अमेरिका से निकट समन्वय के साथ हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उधर जापान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया ने संदिग्ध रूप से बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह पिछले आठ दिन में उत्तर कोरिया की ओर से किया गया पहला मिसाइल प्रक्षेपण है। उल्लेखनीय है कि पांच दिन पहले दक्षिण कोरिया ने प्योंगयांग पर उसके हवाई क्षेत्र में 5 ड्रोन भेजने का आरोप लगाया था। उत्तर कोरिया ने इससे पहले 2017 में दक्षिण कोरिया में ड्रोन भेजे थे।
दक्षिण कोरिया के युद्धक विमान और हेलीकॉप्टर सीमा पर देखे गए उत्तर कोरिया के किसी भी ड्रोन को गिराने में नाकाम रहे और ये ड्रोन वापस उत्तर कोरिया लौट गए। इनमें से एक उत्तरी सियोल तक गया। दक्षिण कोरिया की सेना ने उत्तर कोरियाई ड्रोन को मार गिराने में असफल होने पर माफी मांगी है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल ने उत्तर कोरिया पर बेहतर तरीके से नजर रखने के लिए मजबूत वायु रक्षा प्रणाली और उच्च-तकनीक वाले ड्रोन हासिल करने का मंगलवार को आह्वान किया।
साल 2022 खत्म हो रहा है और इस साल उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने रेकॉर्ड संख्या में मिसाइल परीक्षण किए हैं। उन्होंने अगले साल भी हथियारों की रेस में शामिल रहने के संकेत दिए हैं। 2023 के लिए किम ने आत्मनिर्भर रक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए नए अहम लक्ष्य निर्धारित किए हैं। इन लक्ष्यों के बारे में अधिक जानकारी तो उपलब्ध नहीं है लेकिन साफ है कि उत्तर कोरिया सैन्य शक्ति को तेजी से आगे बढ़ाएगा।