भोपाल ।    भारत को अंडर -19 विश्वकप में यादगार जीत में अहम भूमिका निभाने वाली सौम्या तिवारी गुरूवार को वापस भोपाल आ रही है। भोपाल में जोरदार स्वागत की तैयारी की जा रही है। विश्वकप जीतने के बाद बुधवार को पूरी विजेता टीम का अहमदाबाद में सम्मान किया गया था। जानकारी के अनुसार सौम्या दोपहर तीन बजे अहमदाबाद से मुंबई अौर मुंबई से रात नौ बजे बजे भोपाल पहूंचेगी। राजधानी के रचना नगर की रहने वाली सौम्या ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित विश्वकप में अपनी सधी हुई बल्लेबाजी से भारतीय टीम को संकट से निकाला और भारत को विश्व चैंपियन बनाने में विशेष भूमिका निभाई थी। फाइनल मुकाबले में सौम्या ने विजयी शाट लगाया था। हरफनमौला सौम्या ने टीम मैनेजमेंट की बात मानते हुए सिर्फ बल्लेबाजी पर ही पूरा ध्यान दिया था। सौम्या ने दक्षिण अफ्रीका जाने से पहले ही कहा था कि हमारी टीम मजबूत है, मुझे जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसे पूरा करूंगी।

12 साल की उम्र में खेलना शुरू किया और 14 में साबित कर दिया था भारत के लिए खेलेगी

अरेरा क्रिकेट अकादमी इस हाेनहार क्रिकेटर ने 12 साल की उम्र में खेलना शुरू कर दिया था, मैदान में उसकी सक्रियता को देखकर कोच व सीनियर खिलाडि़यों ने दावा करना शुरू कर दिया था कि सौम्या एक दिन भारत के लिए खेलेगी उस समय वह महज 14 साल की थी और स्कूल खेलों में बल्ले और गेंद से धूम मचा रही थी। इतनी छोटी उम्र उसने भोपाल की अंडर 14, 17 व 19 टीम में जगह बना ली थी, 16 साल की उम्र में वह भोपाल डिवीजन और मध्य प्रदेश की सभी टीमों का प्रतिनिधित्व में कर चुकी थी। 17 वर्ष होने पर बीसीसीआई की अंडर 19 चैलेंजर ट्राफी में खेली और भारत की अंडर 19 टीम की सदस्य बनी और अब विश्व चैंपियन की बन गई है।

देश की सीनियर टीम में विराट की तरह खेलना चाहती हूं

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली सौम्या तिवारी के आदर्श है, विराट जिस तरह खेलते है, मैदान में व्यवहार करते है, फिटनेस को लेकर सजग है, उसी तरह सौम्या भी करना चाहती है। सौम्या ने कहा कि मेरा लक्ष्य भारत की सीनियर टीम में जगह बनाना और विराट कोहली की तरह भरोसेमंद खिलाड़ी बनना चाहती हूं। सौम्या ने अपने पूरे कमरे में विराट कोहली के फोटो लगाकर रखे है। सौम्या ने कहा अभी तक विराट सर से मुलाकात नहीं हुई है, उम्मीद है जल्दी मुलाकात हो जाएगी।