मोबाइल के माध्यम से स्टॉक ट्रेडिंग के बढ़ते चलन के बीच पूंजी बाजार नियामक सेबी ने बुधवार को निवेशकों के बीच प्रतिभूति बाजार की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी मोबाइल ऐप Saathi (Sebi Mobile App Saathi) लॉन्च की। सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी ने ऐप लॉन्च करते हुए कहा, "यह मोबाइल ऐप निवेशकों को प्रतिभूति बाजार के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से सेबी की एक और पहल है।"

उन्होंने कहा कि हाल ही में व्यक्तिगत निवेशकों के बाजार में प्रवेश करने के साथ ही, महत्वपूर्ण रूप से व्यापार का एक बड़ा हिस्सा मोबाइल फोन पर आधारित है, यह ऐप आसानी से प्रासंगिक जानकारी तक पहुंचने में मददगार होगा। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में यह ऐप निवेशकों और खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय होगी। त्यागी ने कहा कि ऐप को आगे चलकर क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा।

अभी यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस संस्करण क्रमशः प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किए जा सकते हैं। सेबी मोबाइल ऐप का उद्देश्य निवेशकों के बीच प्रतिभूति बाजार, केवाईसी प्रक्रिया, व्यापार और निपटान, म्यूचुअल फंड, बाजार के हालिया डेवलपमेंट्स, निवेशक शिकायत निवारण तंत्र आदि की बुनियादी अवधारणाओं के बारे में जागरूकता पैदा करना है।