Skin Care : सर्दियों के मौसम में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में जरूरत होती है सही देखभाल की। सर्द हवाएं त्वचा की नमी को लगभग खत्म कर देती हैं। खासतौर पर जब हम एक्सरसाइज करते हैं। अगर त्वचा को ठीक से मॉइश्चर नहीं मिलता है तो त्वचा में खिंचाव की वजह से रूखापन और खुजली होने लगती है। अगर आपने भी एक्सरसाइज के वक्त त्वचा के रूखेपन और खुजली को महसूस किया है। तो जरूरत है सही तरीके से देखभाल की, इसलिए जरूरी है कि जब भी एक्सरसाइज के लिए तैयार हों तो चेहरे और शरीर को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करके रखें। जिससे कि खिंचाव की वजह से त्वचा का रूखापन और खुजली ना बढ़े।

कैसे लगाएं मॉइश्चराइजर
1. सर्दियों में भी अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। तो नहाने के बाद त्वचा पर किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की परत लगाएं। इसे लगाने के लिए मॉइश्चराइजर को हाथों पर लेकर त्वचा पर रखें और दो से तीन मिनट तक सोखने दें। इससे स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चराइज हो जाएगी। 

2. त्वचा की ड्राईनेस पूरी तरह से दूर हो इसके लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर को चुनें। जिनमे जरूरी विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स हों। जो त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने में मदद करें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो हाईड्रेटिंग सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं चेहरे और शरीर की बाकी त्वचा के साथ ही होंठों का भी ख्याल रखें। इसे भी अच्छी तरह से लिप बाम लगाकर मॉइश्चराइज रखें। 

3. सर्दियों में अगर आप आउटडोर वर्कआउट करते हैं तो सनस्क्रीन को लगाना ना भूलें। घर से निकलने के करीब आधे घंटे पहले अच्छी क्वालिटी के सनस्क्रीन को बॉडी और चेहरे पर जरूर लगाएं। क्योंकि भले ही सर्दियों की धूम कम महसूस हो लेकिन लगातार लंबे समय में यूवी किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचाने लगती हैं। 

क्लींजर
शरीर और चेहरे को मॉइश्चराइज करने के साथ ही जरूरी है कि अच्छे क्लींजर की मदद से पोर्स और त्वचा पर जमा गंदगी अच्छे साफ हो जाए। जिससे कि डेड स्किन और एक्ने ना हों। वैसे भी सर्दियों में एक्ने वाली स्किन को काफी देखभाल चाहिए होती है।