रायपुर : हमर कका भूपेश बघेल के गोबर खरिदि के योजना बने है एखर से मोर परिवार हा कर्ज से उबर गइस मै हा कभो नहीं सोचे रेहेव के गोबर बेच के अतेक पैसा कमाहूं के मोर जिन्दगी बदल जाही। मै हा 2020 के जेठ में अपन घर के जरूरत बर कृषि भूमि गिरवी रखे रेहेव । उ हा मै ऐ साल 2022 के जेठ महिना मा छुड़ा लेव अपन घर के जरूरत पूरा करे के बाद भी । अउ ये सब मै गोधन न्याय योजना में जुड़ के गोबर बेचे के फायदा होइस। यह बातें हम नहीं विकासखंड बोडला के ग्राम पंचायत सिंधारी निवासी श्रवण कुमार यादव कहते हैं जो गोबर बेचकर डेढ़ लाख रुपए से अधिक की आमदनी कमाए हैं। गोधन न्याय योजना से फायदा उठाने वाले ऐसे बहुत से हितग्राहियों में से एक श्रवण कुमार यादव आगे कहते हैं कि मोर पास 1 एकड़ कृषि भूमि हवे। जेखर मे 45 हजार रुपए में गिरवी रखे हावे, अब मोर पास पैसा आ गईस एकर सेती मैं अपन जमीन ल गिरवी से मुक्त करा लेव। ऐसे ही मोर बाई के गहना भी मुक्त कराए के साथ धान के बुवाई बर पैसा लगाए रह, 15 हजार रुपए के भूमि समतलीकरण 2 हजार रुपए के बर्तन खरीदे और मोर आर्थिक स्थिति में बने सुधार हो गईस अब मोला अपन जरूरत बर साहूकार से पैसा लेने के कौनौ जरूरत नहीं। मोर एक आख काम नही करत हावे ओखर बाद  भी मै हा अपन परिवार के जरूरत  योजना के सहायता से थे पूरा करत हावे। मोर शारीरिक कमजोरी मोर काम में अब अड़ंगा नहीं रिहीस।

हितग्राही श्री श्रवण कुमार यादव के संबंध में जानकारी देते हुए श्री भागवत धुर्वे सचिव ग्राम पंचायत सिंधारी एवं ग्राम गौठान प्रबंधन समिति बताते हैं कि अगस्त 2020 से श्रवण कुमार द्वारा ग्राम के गौठन में गोबर बेच रेह है। इनके द्वारा अब तक 75174 किलोग्राम गोबर विक्रय किया गया है जिसके एवज में 150348 रुपए इन्हें शासन से जारी किया गया है। श्रवण कुमार मूल रूप से गरीबी रेखा के नीचे आते हैं और इनका गोबर विक्रय का पैसा छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक शाखा सिंधारी में इनके बचत खाते में प्राप्त होता है।

गौठन बन रहे उन्नति का केंद्र: कलेक्टर कबीरधाम

गोधन न्याय योजना से ग्रामीणों को हो रहे लाभ के संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर कबीरधाम श्री जन्मेजय महोबे बताते हैं कि जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में गौठान का निर्माण कराया गया है और गौठानो को आर्थिक केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में सभी गौठनो में ग्राम गौठन प्रबंधन समिति के द्वारा गोबर खरीदी किया जाता है। खरीदी किए गए गोबर के आधार पर हितग्राही को राशि शासन द्वारा उनके बचत खाते में अंतरित की जाती है। यही कारण है कि इस योजना से ग्रामीणों को आर्थिक रूप से बहुत लाभ मिल रहा है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम श्री संदीप कुमार अग्रवाल चर्चा करते हुए बताते हैं कि सिंधारी निवासी श्री श्रवण कुमार यादव की आर्थिक स्थिति में पहले से बहुत सुधार हुआ है। वह अपने बच्चों का लालन-पालन अच्छे से कर रहे हैं, अपनी गिरवी रखी जमीन और गहना को मुक्त करा लिये है घर का सामान आदि की पूर्ति हो रही है और यह सब काम बहुत ही अल्प समय दो वर्ष में हुआ है।