बाल अगर समय से पहले सफेद होने लगे तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। शरीर में विटामिन बी की कमी, प्रदूषण और देखरेख न करना ग्रे हेयर की प्रॉब्लम का कारण बनते हैं। एक समय था जब बाल उम्र के बढ़ने पर ही सफेद होते थे पर ये छोटी ऐज में ही बालों का कालापन खत्म होने लगता है। इसे छिपाने के लिए कलर या डाई की हेल्प ली जा सकती है पर ये परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है।इतना ही नहीं इनमें मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। क्या आप भी समय से पहले बालों के सफेद होने और इनके गिरने की समस्या से परेशान हैं। आप खानपान में सुधार करके भी बालों को फिर से काला और शाइनी बना सकते हैं।

आंवला है फायदेमंद

आंवले में कई विटामिन होते हैं इसलिए इसे बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आंवले का मुरब्बे के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसे बालों में लगाना चाहते हैं तो नारियल के तेल में आंवले के टुकड़े काट कर डालें और थोड़ी देर पकाएं। अब ठंडा होने पर इस ऑयल को स्कैल्प में लगाएं। इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार जरूर अपनाएं।

करी पत्ता

इसमें भी ऐसे गुण होते हैं जो बालों को काला रखने और इन्हें हेल्दी बनाने का काम करते हैं। करी पत्ता से बालों की देखभाल करने के लिए आपको छाछ में इसे मिलाना है। पहले करी पत्ता का पीस लें और फिर छाछ में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट बाद साफ कर लें।

काली मिर्च और नींबू का रस

बालों में कालापन बरकरार रखने में काली मिर्च भी कामयाब मानी जाती है। आपको काली मिर्च और नींबू में चार चम्मच दही मिलाना है। तैयार पेस्ट को बालों पर लगाएं और थोड़ी देर तक ऐसे ही छोड़ दें। स्कैल्प पर मास्क के सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से रिमूव करें। शैंपू करने के बाद कंडीशनर को अप्लाई करना न भूलें।