पहले जहां गर्मी की छुट्टियों में लोग बच्चों के साथ दादी-नानी मां के घर जाना पसंद करते थे वहीं अब उनकी लिस्ट में हिल स्टेशन्स और बीच डेस्टिनेशन्स शामिल हो चुके हैं। वैसे मई-जून की गर्मियां तो शरीर को तपा देने वाली होती हैं, ऐसे में पहाड़ों या बीच पर जाकर ही सुकून मिलता है। इस वजह से मनाली, शिमला और दार्जिलिंग जैसी जगहों पर मई-जून के महीने में पर्यटकों की बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। हिल स्टेशन्स या बीच डेस्टिनेशन पर मौज-मस्ती के साथ आप ट्रेकिंग, हाइकिंग, पैरा ग्लाइडिंग और व्हाइट-वाटर राफ्टिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। 

मनाली

मनाली भारत के हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है, जो अपने लुभावने दृश्यों और मनभावन मौसम के लिए जाना जाता है। ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी कई एक्विटीज हैं यहां करने के लिए। मनाली नेचुरल ब्यूटी से भरपूर है। बर्फ से ढकी पहाड़ियां, बहती नदी और हरी-भरी घाटियां इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाने का कम करती हैं। मनाली आकर मशहूर रोहतांग दर्रा, सोलांग घाटी और हडिम्बा मंदिर देखने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए।

मुन्नार

केरल के पश्चिमी घाट में स्थित मुन्नार के मनमोहक नजारों को देखने वैसे तो सालभर पर्यटक आते हैं, लेकिन गर्मियों के वक्त इनकी संख्या एकदम से बढ़ जाती है। मुन्नार अपने विशाल चाय बागानों, पहाड़ियों और वाइल्ड लाइफ के लिए मशहूर है। एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान और मट्टुपेट्टी बांध ऐसे दो दर्शनीय स्थल हैं जिन्हें आपको यहां आकर बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। 

अंडमान 

अंडमान और निकोबार आईलैंड हर घूमने वालों की लिस्ट में शामिल होता है। यह जगह अपने नीले-साफ समुद्र, सफेद रेत के समुद्र तटों के लिए मशहूर है, जहां वेकेशन मनाने दूर देशों से भी पर्यटक आते हैं। यहां स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग जैसी कई वाटर एक्टिविटीज हैं, जो आपके अंडमान ट्रिप को मजेदार और यादगार बना सकती हैं। 

कुर्ग 

धुंध से ढकी पहाड़ियों, हरे-भरे नजारों और सुगंधित कॉफी के बागानों के कुर्ग को "भारत का स्कॉटलैंड" कहा जाता है। इस जगह की खूबसूरती एक्सप्लोर करने के लिए पैदल जितनी हो सके यात्रा करें। जगह-जगह बहते झरने कुर्ग की नजारों को और ज्यादा मनभावन बना देते हैं। वैसे तो यह जगह हनीमून कपल्स के बीच ज्यादा फेमस है लेकिन ऐसा नहीं है आप यहां दोस्तों और फैमिली के साथ जाकर भी जमकर एंजॉय कर सकते हैं।