धर्म शास्त्रों में गुरुवार के दिन का विशेष महत्व है। ज्योतिष में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव को समर्पित है। स दिन कुछ ज्योतिष उपाय करने से भाग्य के दरवाजे खुलते हैं और कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति भी मजबूत होती है। साथ ही अन्य दिनों की तुलना में गुरुवार को धार्मिक और मंगल कार्य करने से ज्यादा लाभ भी मिलता है। गुरुवार की व्रत कथा में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनको गुरुवार के दिन करने से जीवन में कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ता है, साथ ही सारा धन भी नष्ट हो जाता है। इसलिए सभी दिनों में गुरुवार का ही ऐसा विशेष दिन है, जहां संभलकर कार्य करने की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं ऐसे कौन से कार्य हैं, जो सात गुरुवार तक ऐसी गलती करते हैं, उनका सारा धन नष्ट हो जाता है।

 

गुरुवार के दिन यह कार्य नहीं करने चाहिए

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुरुवार के दिन गाय के गोबर से घर का आंगन नहीं लीपना चाहिए। यदि ऐसा आप लगातार सात गुरुवार तक करते हैं तो इससे धन का नुकसान होता है और कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति मजबूत हो जाती है। गुरुवार के दिन गाय के गोबर से घर को लीपने से बचना चाहिए। ऐसा आप गुरुवार को छोड़कर अन्य किसी दिन कर सकते हैं।


गुरुवार के दिन ऐसा भोजन करने से बचें

गुरुवार के दिन तामसिक भोजन और मांस-मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए। इस दिन मन, कर्म और तन से शुद्ध रहना चाहिए और सादे भोजन का ही सेवन करना चाहिए। यह दिन सौभाग्य में वृद्धि करता है इसलिए धार्मिक शास्त्रों में गुरुवार के दिन मांस-मदिरा और तामसिक भोजन करना वर्जित बताया गया है। इससे आर्थिक हानि के योग बनते हैं और कार्यक्षेत्र में भी परेशानियां लगी रहती हैं।

 

गुरुवार को महिलाएं ना करें यह काम

गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल धोने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में महिलाओं की जन्म कुंडली में बृहस्पति को पति व संतान का कारक ग्रह माना गया है, जिससे इनके जीवन में अशुभ प्रभाव पड़ता है। गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति भी कमजोर होती है, जिससे बृहस्पति के शुभ प्रभाव में कमी आती है। कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत रहती है, तभी ऐश्वर्य, समृद्धि और प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है।