महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत के दो पदक पक्के हो चुके हैं। राष्ट्रमंडल खेलों की चैंपियन मुक्केबाज नीतू घणघस (48 किग्रा) और ओलंपिक पदक विजेता लवलीना सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। भारत में चल रहे इस टूर्नामेंट में बुधवार को नीतू ने भारत का पहला पदक पक्का कर लिया और रात में लवलीना ने दूसरा पदक तय किया। हरियाणा की 22 वर्षीय मुक्केबाज नीतू ने अपने क्वार्टर फाइनल बाउट में जापान की मडोका वाडा पर आरएससी (रेफरी स्टॉप कॉन्टेस्ट) के जरिये दूसरे दौर में जीत हासिल कर खुद के लिए और भारत के लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया। इन दोनों के अलावा निकहत जरीन से भी देश को पदक की उम्मीद है।

भारतीय ने आक्रामकता के साथ खेला और अपने प्रतिद्वंद्वी पर मुक्कों की झड़ी लगा दी, जिससे रेफरी को बाउट रोकने और नीतू के पक्ष में फैसला सुनाने पर मजबूर कर दिया। आरएससी के फैसले से नीतू ने अब तक टूर्नामेंट में अपने सभी तीनों मुकाबले जीते हैं।

मौजूदा विश्व चैंपियन निकहत जरीन (50 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा), मनीषा मौन (57 किग्रा), जैसमीन लाम्बोरिया (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), स्वीटी बूरा (81 किग्रा) और नूपुर श्योराण (81 किग्रा) सहित सात भारतीय मुक्केबाज कुछ देर बाद अंतिम चार में जगह बनाने की कोशिश करेंगे।