बलरामपुर :  जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत स्वीकृत निर्माणाधीन मकानों के लिए योजना के तहत किस्त की राशि का आस लगाये हितग्राहियों के लिए सरकार ने राशि जारी कर दी है। शासन ने जिले के लगभग 2100 से अधिक मकानों के लिए दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में लगभग 09 करोड़ रूपये जारी की है।
     पीएम आवास योजना के तहत स्वीकृत मकानों के लिए हितग्राहियों को राशि न मिलने से आवास निर्माण कार्य पूरा न होने की चिंता सता रही थी, वहीं उन्हें निर्माण के लिए उधार में लिए हुए रकम को चुकाने का भी डर सता रहा था। पर इस बीच शासन ने हितग्राहियों को आवास पूर्ण करने के लिए राशि जारी कर बड़ी राहत दी है, ज्ञात हो कि जिले में योजना की दूसरी और तीसरी किस्त न मिलने से हितग्राहियों के आवास अधूरे थे जो अब शासन से मिली राशि के बाद जल्द ही आवास निर्माण कार्य पूरे हो जायेंगे।
जिला पंचायत कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रीता यादव ने बलरामपुर-रामानुजगंज के 02 हजार 136 प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों को 09 करोड़ 48 लाख जारी किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रभारी  दिवाकर गुप्ता ने बताया कि शासन की ओर से स्वीकृत आवासों के लिए भेजे गए एफटीओ में 2136 के लिए शासन ने कुल 09 करोड 48 लाख रूपये दूसरी और तीसरी किस्त के रूप में जारी की है। जिसमें जनपद पंचायत बलरामपुर में 01 करोड़ 25 लाख, जनपद कुसमी के लिए 01 करोड़ 59 लाख, राजपुर के लिए 01 करोड 08 लाख, रामचन्द्रपुर के लिए 02 करोड़ 19 लाख, शंकरगढ़ के लिए 02 करोड़ 31 लाख एवं वाड्रफनगर के लिए 01 करोड़ 06 लाख राशि हितग्राहियों के खाते में सीधे डीबीटी के माध्यम से ऑनलाइऩ भुगतान कर दिया गया है तथा कुछ हितग्राहियों को राशि का आबंटन करने की कार्यवाही प्रगतिशील है, जैसे-जैसे आवास निर्माण की स्थिति आगे बढ़ती जाएगी हितग्राहियों को नियमानुसार भुगतान किया जायेगा।
हजारों परिवारों की संवरी जिंदगी
प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में हजारों परिवारों की सपने पूरे हुए और अब वे पक्के मकानों में निवास कर रहे हैं, ऐसे परिवारों की उम्मीद फिर से जिन्दा हो गई है, क्योंकि शासन अधूरे आवास का किस्त की बकाया राशि का अंतरण प्रारम्भ कर दिया है, अब जल्द ही सभी अधूरे आवास पूरे हो जायेंगे।