अपने खाने को और भी अधिक टेस्टी बनाने के लिए हम अपन थाली में कई चीजों को शामिल करते हैं। इन्हीं में से एक है पापड़। अक्सर हम इसे खाने के साथ सर्व करते हैं और अपने फूड टाइम को और भी अधिक डिलिशियस बनाते हैं। यूं तो मार्केट में आपको कई तरह के पापड़ मिलते हैं। लेकिन अधिकतर घरों में महिलाएं इसे घर पर भी बनाती हैं। मसलन, आलू पापड़ एक ऐसा ही पापड़ है, जिसे अमूमन घरों में बनाया जाता है। यह पापड़ व्रत में भी खाया जाता है। इसलिए, इसकी शुद्धता के लिए हम इसे घर पर बनाना ही अधिक पसंद करते हैं।

हालांकि, कई बार यह देखने में आता है कि इसे बनाते समय यह ठीक से नहीं बन पाते हैं। बहुत अधिक मेहनत करने के बाद जब पापड़ सही तरह से नहीं बनते हैं तो ऐसे में काफी दुख होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको घर पर आलू पापड़ बनाते समय ध्यान में रखना चाहिए-

सही चुनें आलू

मार्केट में कई तरह के आलू मिलते हैं। लेकिन जब आप पापड़ बना रही हैं तो इसके लिए आपको सही आलू को ही खरीदना चाहिए। पापड़ के लिए चिप्सोना आलू खरीदना और उसे इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इस तरह के आलू में पानी की मात्रा कम होती है, जिसके कारण आलू को उबालने के बाद उनसे पापड़ बनाना अधिक आसान हो जाता है।

कच्चा ना हो आलू

यह एक जरूरी टिप है, जिस पर अवश्य ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार पापड़ बनाते समय हम जल्दबाजी में आलू उबालते हैं और ऐसे में आलू ठीक ढंग से उबलते नहीं है। जब भी आप पापड़ बनाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका उबला आलू अंदर से कच्चा नहीं होना चाहिए। अगर वह कच्चा होगा तो जब आप उसे कद्दूकस करेंगी तो वह अलग-अलग फैलेगा और फिर आप उससे पापड़ नहीं बना पाएंगी।

पानी से निकाल लें आलू 

पापड़ बनाते के लिए जब आप आलू उबालती हैं तो कूकर का प्रेशर निकल जाने के तुरंत बाद आलू निकाल लें और उन्हें हल्का ठंडा होने दें। ध्यान दें कि आप उनके हल्का ठंडा होने पर ही उन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें। साथ ही, आप उसे हाथों की मदद से तभी मैश कर लें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आलू को अच्छी तरह मिक्स करके पापड़ बनाना काफी आसान हो जाता है।

सही समय पर मिलाएं नमक

यह एक जरूरी टिप है, जिसे कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह देखने में आता है कि आलू को छीलने और उसे मैश करने के तुरंत बाद ही उसमें नमक मिला देते हैं। जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। अगर आपके आलू गर्म हैं और आप उसमें नमक मिलाते हैं तो इससे आलू का मिश्रण पानी छोड़ देता है। जिसके कारण मिश्रण ढीला हो जाता है और फिर उससे पापड़ बनाना काफी मुश्किल हो जाता है।