भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ धार्मिक यात्रा पर हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मिले ब्रेक के दौरान कोहली और अनुष्का ऋषिकेश पहुंचे। इस दौरान दोनों स्वामी दयानंद सरस्वती के आश्रम भी पहुंचे। स्वामी दयानंद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आध्यात्मिक गुरु थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों धार्मिक अनुष्ठान के लिए ऋषिकेश पहुंचे हैं। धार्मिक अनुष्ठान मंगलवार को होने की संभावना है। इसके अलावा दोनों ने गुरु की समाधि पर पुष्प अर्पित कर ध्यान भी लगाया।

स्वामी दयानंद पीएम मोदी के आध्यात्मिक गुरु थे। पीएम खुद उनसे मुलाकात करने के लिए ऋषिकेश के शीशम झाड़ी स्थित स्वामी दयानंद सरस्वती के आश्रम पहुंचे थे। बाद में स्वामी दयानंद ब्रह्मलीन हो गए थे। कोहली और अनुष्का ने उनके आश्रम पहुंचने के बाद सबसे पहले दयानंद सरस्वती की समाधि स्थल पर उनकी पूजा अर्चना की। साथ ही 20 मिनट ध्यान भी लगाया।

इसके बाद कोहली और अनुष्का ने दयानंद आश्रम के अध्यक्ष स्वामी साक्षातकृता नंद महाराज से आशीर्वाद भी लिया। रात में वह आश्रम में ही रहेंगे। इसके अलावा तीनों ने आश्रम की रसोई में बना भोजन ही ग्रहण किया। इस दौरान तीनों ने रोटी, सब्जी, खिचड़ी और कढ़ी खाई। इसके अलावा तीनों आश्रम में नियमित होने वाली योग क्लास में भी शामिल हो सकते हैं।
तीन वर्षों तक एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं लगा पाने के बाद कोहली ने इस साल की बेहतरीन शुरुआत की और दो शतक लगा चुके हैं। अब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में दिखेंगे। इस सीरीज की शुरुआत नौ फरवरी से होने जा रही है।

विराट कोहली ने इसी महीने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले अनुष्का और बेटी वामिका के साथ वृंदावन का भी दौरा किया था। इस दौरान तीनों ने वृंदावन में श्री परमानंद जी का आशीर्वाद लिया था। वृंदावन से लौटने के बाद कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कमाल का खेल दिखाया। अब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भाग लेंगे।
टेस्ट में खराब फॉर्म जारी
विराट कोहली ने वनडे और टी20 में तो अच्छी बल्लेबाजी की है, लेकिन टेस्ट में उनका खराब फॉर्म जारी है। नवंबर 2019 के बाद टेस्ट में वह शतक नहीं लगा पाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), आर. अश्विन, अक्षर पटेल , कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा ( टेस्ट सीरीज शेड्यूल)

पहला टेस्ट: 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट: 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट: 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट: 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद