अक्सर अपने पार्टनर को टाइम न दे पाने के कारण लोगों की लव लाइफ या यूं कहें कि लोगों की शादीशुदा ज़िन्दगी तनाव से भर जाती है. किसी न किसी वजह से कलेश का माहौल बना रहता है नौबत अलगाव तक आ जाती है.

वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाए बताए गए हैं, जो आपकी इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं आपके वैवाहिक रिश्ते को खुशनुमा बेहतर बना सकते हैं. आज हम आपको उन्हीं में कुछ बेहद खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो बेजोड़ उपाय.

आज के समय की बेहद व्यस्त जीवनशैली काम के तनाव के कारण कई बार हम अपने जीवनसाथी को अपना समय नहीं दे पाते हैं. पार्टनर को पर्याप्त समय नहीं दे पाने के कारण हमारी लव लाइफ में तनाव बढ़ जाता है वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आनी शुरू हो जाती हैं. इससे कई बार अलगाव की नौबत तक आ जाती है, लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो आपकी इन परेशानियों को दूर कर सकते हैं आपके वैवाहिक रिश्ते को खुशनुमा बेहतर बना सकते हैं. इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्णकांत शर्मा ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार, इस आर्टिकल की मदद से वास्तु के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके लव वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने में आपकी मदद करेंगे.

घर में कबाड़ एकत्रित ना होने दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कचरा पुराना टूटा-फूटा सामान खास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे बंद घड़ियां, पुराने टूटे-फूटे मोबाइल रखने से नकारात्मकता पैदा होने लगती है, जिसका सीधा असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ता है. यदि आपके घर में भी इस प्रकार की वस्तुएं हैं, तो इन्हें आज ही साफ कर दें. ये आपकी लाइफ में तनाव कम करेगा इससे जीवन में खुशहाली आएगी.

बेडरूम में करें हल्के रंगों का प्रयोग
वास्तु शास्त्र के अनुसार, शयनकक्ष में डार्क रंगों के उपयोग से जीवन साथी के साथ रिश्तों में दूरी बढ़ती है. शयनकक्ष में हमेशा गुलाबी या हल्के लाल रंग का प्रयोग करें. यह रंग प्रेम का रंग माना जाता है. गुलाबी रंग जीवनसाथी के साथ प्यार को बढ़ाने में मददगार होता है. साथ ही अगर आपके शयनकक्ष में लाल रंग का लैम्प है तो इसे आज ही बदल दें लैम्प में लाल रंग की जगह हल्के नीले रंग का उपयोग करें.

घर में कैक्टस या कांटे वाले पौधों को लगाने से बचें
यदि आपने भी अपने घर में कैक्टस या इसी तरह कांटे वाले पौधे लगा रखे हैं, तो आज ही इनको घर से बाहर किसी बगीचे में लगा दीजिए. इस तरह के कांटे वाले पौधे घर में होने से आपकी लव लाइफ में समस्याएं आ सकती हैं. कोशिश करें इस तरह के पौधों को घर में नहीं लगाएं.

बेडरूम में रखें लव बर्ड
यदि आपकी भी अपने पार्टनर से नहीं बन रही है रोजाना आपके बीच झगड़े हो रहे हैं तो लव बर्ड या मैंडेरेन डक घर ले आएं इन्हें अपने शयनकक्ष में रखें. ऐसा करने से आपकी लव लाइफ में आने वाली टेंशन कम होगी दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा.