नई दिल्ली । पूरे देश में सर्दी बढ़ने लगी है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान सोमवार को गिरकर 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के औसत से तीन डिग्री कम है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सूर्यास्त के बाद तापमान और गिर सकता है और 8 डिग्री सेल्सियस और 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। हालांकि मंगलवार की सुबह भी सोमवार की तरह ठंडी रही, लेकिन एक्यूआई अब भी ‘खराब’ श्रेणी में बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक रात के तापमान में गिरावट हिमालय से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से है।
भारतीय मेट्रोलॉजिकल विभाग ने कहा कि दिल्ली में रात का तापमान मंगलवार और बुधवार को 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है, जबकि गुरुवार से 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मुंबई में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान है। यह 2017 के बाद से नवंबर के महीने में मुंबई का सबसे कम न्यूनतम तापमान भी था। 
सन 2016 में एक बार न्यूनतम तापमान 11 नवंबर को 16.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। आम तौर पर मुंबई में नवंबर के महीने का औसत तापमान लगभग 21.4 डिग्री सेल्सियस होता है। जबकि बेंगलुरु में एक दशक में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। बेंगलुरु में सोमवार को पारा 13.9 डिग्री सेल्सियस के साथ एक दशक में सबसे नीचे पहुंच गया।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पिछली बार तापमान इतना कम 21 नवंबर 2012 को दर्ज किया गया था, लेकिन अंतर सिर्फ ।6 डिग्री सेल्सियस था। हालांकि बेंगलुरु में 16 नवंबर 1957 को सबसे कम तापमान (9.6 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया था। चेन्नई में लगातार बारिश ने तापमान को नीचे गिराने का काम किया। तटीय शहर चेन्नई में लगातार बारिश से तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। आईएमडी ने पहले ही कहा था कि बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। जिसके कारण चेन्नई में तेज हवाओं, गरज और बिजली के साथ बड़े पैमाने पर बारिश की भविष्यवाणी की गई थी।