वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल श्राद्ध पक्ष चोर पंचक में शुरू हुआ है. हर साल पितृ पक्ष भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से शुरू होते हैं आश्विन मास की अमावस्या तक चलते हैं.

इस दौरान लोग अपने पूर्वजों का पिंडदान, तर्पण श्राद्ध कर्म करते हैं. इस साल पितृ पक्ष 10 सितंबर 2022 से शुरू हो चुके हैं जो 25 सितंबर 2022 तक चलेंगे. पितृ पक्ष का भी एक आरंभ काल होता है. इस बार श्राद्ध 'चोर पंचक' में शुरू हुए हैं. ऐसे में शास्त्र जानकारों की मानें तो यह बहुत ही अशुभ है इसी कारण से इस साल के श्राद्ध पक्षके दौरान कुछ विशेष बातों का ख्याल रखने की अत्यंत आवश्यकता है.

पितृ पक्ष 2022 पंचक काल आरंभ (Pitra Paksh 2022 Panchak Kaal Start Time)
9 सितंबर 2022, शुक्रवार दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से शुरू.

पितृ पक्ष 2022 पंचक काल समापन (Pitra Paksh 2022 Panchak Kaal End Time)
13 सितंबर 2022, मंगलवार सुबह 6 बजकर 36 मिनट पर समापन

पितृ पक्ष 2022 पंचक काल में निषेध कार्य (Pitra Paksh 2022 Avoid These Things During Panchak Kaal)
- इस दौरान यात्रा नहीं करनी चाहिए इसी के साथ पैसों से जुड़ा कोई भी काम पूरी तरह से वर्जित माना जाता है. इस दौरान धन हानि होने की प्रबल संभावना है.

- पितृ पक्षों के दिनों में कोई भी मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इसलिए इन दिनों में कोई भी मांगलिक नया काम शुरू नहीं करना चाहिए. साथ ही कोई नई चीज नए कपड़े नहीं खरीदने चाहिए.

- श्राद्ध पक्ष में दाढ़ी सिर के बाल नहीं कटवाने चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से पूर्वज नाराज हो जाते हैं.

- पितृ पक्ष के दौरान अंडे या मांस मदिरा के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि भोजन का प्रभाव मन पर पड़ता है ऐसा भोजन नकारात्मकता को बढ़ावा देता है.

- पितृ पक्ष के दौरान कोई भी पशु या गरीब या जरूरतमंद आपके द्वार आये तो उसे कुछ दान जरूर करें. दान में अगर अन्न जल हो तो ये भी अच्छा माना जाता है.