लंदन । 2020 की शुरुआत में कोरोना माहमारी को लेकर वैज्ञानिक समुदाय प्रमुख मापदंडों को निर्धारित करने पर केंद्रित था जिनका उपयोग वायरस के प्रसार की गंभीरता और सीमा का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है। अब कोविड वेरिएंट्स टीकाकरण और प्राकृतिक प्रतिरक्षा की जटिल परस्पर क्रिया उस प्रक्रिया को कहीं अधिक कठिन और कम अनुमानित बना देती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि समझौते की गुंजाइश है। संक्रमित होने वाले लोगों के अनुपात में समय के साथ बदलाव आया है लेकिन यह आंकड़ा पूरे 2022 के दौरान इंग्लैंड में 1.25 प्रतिशत (या 80 लोगों में से एक) से नीचे नहीं गिरा है। कोविड अभी भी हमारे साथ है और लोग संक्रमित हो रहे हैं बार बार फिर से। इस बीच यूके में लंबे समय तक कोविड लक्षणों की जानकारी देने वाले लोगों की संख्या लगभग 3.4 प्रतिशत है या 30 लोगों में से एक है। और लंबे समय तक कोविड होने का जोखिम तब और बढ़ जाता है जब लोग कोविड से दोबारा संक्रमित होते हैं।
कोविड अनुमान कठिन क्यों हो गए हैं कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों में कोविड मामलों की संख्या और जनसंख्या पर संभावित प्रभाव को प्रोजेक्ट करने के लिए सरल मॉडल का उपयोग किया जा सकता था जिसमें स्वास्थ्य देखभाल की मांग भी शामिल है। पहले अनुमानों का निर्माण करने के लिए अपेक्षाकृत कुछ कारकों की आवश्यकता थी। ऐसा इसलिए था क्योंकि कोविड का एक मुख्य प्रकार था मूल वायरस जिससे दुनिया में हर कोई अतिसंवेदनशील था। लेकिन वे सरल धारणाएं अब नहीं टिकतीं। दुनिया की अधिकांश आबादी को कोविड होने का अनुमान है और दुनिया भर में लोगों को कौन से टीके और कितनी खुराक मिली है इसके संदर्भ में सुरक्षा के व्यक्तिगत स्तरों के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं।
कुल मिलाकर 13 अरब टीके की खुराक दी जा चुकी है लेकिन समान रूप से नहीं। मॉडलिंग तब भी अच्छी तरह से काम करती है जब लोग अनुमान लगाने योग्य तरीके से कार्य करते हैं चाहे यह सामान्य हो महामारी से पहले का व्यवहार हो या गंभीर सामाजिक प्रतिबंधों के समय हो। जैसे-जैसे लोग वायरस के अनुकूल होते हैं और व्यवहार के जोखिम और लाभों का अपना आकलन करते हैं मॉडलिंग अधिक जटिल हो जाती है।