अंकारा। तुर्की के ऐतिहासिक शहर अंताक्या में 6 फरवरी को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया में हजारों लोग मारे गए हैं और लाखों लोग बेघर हो गए हैं, लेकिन रोमन और मध्ययुगीन काल में एंटिओक के रूप में पहचाने जाने वाले इस शहर में पहले भी ऐसा हुआ है। चौथी शताब्दी के अंत में रोमन दुनिया में, एक शक्तिशाली भूकंप ने तुर्किए और सीरिया की सीमा को हिला दिया था।
भूकंप के दो दिन बाद ईसाई उपदेशक जॉन क्राइसोस्टॉम ने अपने उजड़े हुए शहर एंटिओक के डरे-सहमे लोगों को एक उपदेश दिया, जो हालिया भूकंप में अपना सब कुछ गंवाने वाले लोगों जैसे ही विचलित थे। उन्होंने कहा कि आपकी रातों की नींद उड़ चुकी है और आपका घर-बार एक मकड़ी के जाले से भी ज्यादा आसानी से टूट चुका है। थोड़े समय के लिए आप मनुष्य के बदले देवदूत बन गए हो।
यहूदी, ईसाई व मुस्लिम समुदायों ने प्राचीन काल से अंताक्या को अपना घर कहा 
रोमन दुनिया में ईसाई धर्म के एक इतिहासकार के रूप में एंटिओक के ईसाईकरण पर मेरा शोध मुझे 2006, 2008 और 2010 में इस क्षेत्र में ले गया और मेरा दिल उस क्षेत्र की हालत देखकर टूट रहा है, जहां उस समय लोगों ने इतनी उदारता से मेरा स्वागत किया था। हालांकि, यह अंताक्या के समृद्ध इतिहास और इसके लोगों के लचीलेपन और साहस को जानने में मदद करता है, जिन्होंने पहले भी शहर का पुनर्निर्माण किया है।
समय की तहें शहर ने अपने लंबे इतिहास और उल्लेखनीय धार्मिक विविधता में कई शासकों को जाना है। यहूदी, ईसाई और मुस्लिम समुदायों ने प्राचीन काल से लेकर आज तक अंताक्या को अपना घर कहा है। नए परिवेश में अंताक्या वह स्थान है, जहां यीशु के अनुयायियों को सबसे पहले क्रिश्चियंस कहा गया था। रोमन सम्राट अक्सर समशीतोष्ण महानगरों में सर्दियां बिताते थे।
चौथी शताब्दी के यूनानी शिक्षक लिबनीस ने अपने व्याख्यान ऑन एंटिओक में घोषित किया कि ओरोंटिस नदी पर बसा यह शहर इतना सुंदर था कि देवता भी वहां रहना पसंद करते थे। प्राचीन ग्रीक और रोमन शहर 637 में मुस्लिम नियंत्रण में आ गया, 10वीं शताब्दी में यह फिर ग्रीक ईसाई नियंत्रण में लौट आया, 11वीं शताब्दी में संक्षिप्त रूप से मुस्लिम नियंत्रण और फिर प्रथम धर्मयुद्ध के दौरान 1098 में पश्चिमी ईसाई नियंत्रण।
जेहादियों ने अंताक्या की रियासत की स्थापना की थी
जेहादियों ने अंताक्या की रियासत की स्थापना की, जो 13वीं शताब्दी में मंगोलों के आगमन तक चली, जब कुछ संघर्षों के बाद शहर ने अंततः खुद को मिस्र में स्थित मुस्लिम मामलुकों द्वारा शासित पाया। यह 16वीं शताब्दी में ऑटोमन साम्राज्य का हिस्सा बन गया, और प्रथम विश्व युद्ध के बाद, फ्रांस ने सीरिया के हिस्से के रूप में इस क्षेत्र को देखा, जब तक कि 1939 में इसपर तुर्की द्वारा कब्जा नहीं कर लिया गया।
2011 में सीरिया का गृह युद्ध शुरू होने के बाद से यहां अनगिनत शरणार्थियों का आना हुआ। मेरी यात्राओं के दौरान, शहर के लंबे इतिहास की बनावट वाली परतें हर जगह दिखाई देती थीं। मुख्य कर्टुलस स्ट्रीट पुरानी रोमन सड़क जैसी लगती है, और हबीबी नेकर मस्जिद, जो हाल के भूकंप में नष्ट हो गई थी, ने शहर के शुरुआती मुस्लिम इतिहास को एक ऐसे स्थान पर संजोकर रखा, जो पहले एक चर्च था।
ओरोंटेस नदी अभी भी शहर के बीच से बहती है, और यहां आधुनिक घर बने हैं, जहां कभी रोमन घर हुआ करते थे, सामने पहाड़ों में शुरुआती ईसाई तपस्वी प्रार्थना किया करते थे; रोमन जलसेतु और मध्यकालीन पत्थर की दीवारों के अवशेष शहर से गुजरते और पहाड़ों तक जाते दिखाई देते हैं। कांपती धरती भूकंपों ने शहर के अतीत के साथ-साथ इसके वर्तमान को भी खंडित कर दिया है, जिसमें कम से कम दो बार ऐसा हुआ है, जब रोमन शहर ठीक वैसे ही पूरी तरह से तबाह हो गया जैसा कि हमने फरवरी 2023 में देखा।
ईसाई इतिहासकार जॉन मलालास 526 में भूकंप से बचे, फिर उसका वर्णन किया
तीसरी शताब्दी की शुरुआत के रोमन इतिहास में प्रारंभिक इतिहासकार कैसियस डियो ने 115 में शहर को तहस-नहस करने वाले भयंकर भूकंप से विनाशकारी तबाही और जीवन की हानि का वर्णन किया। उन्होंने लिखा कि पूरी पृथ्वी उथल-पुथल थी और इमारतें हवा में उछल रही थीं। प्रारंभिक ईसाई इतिहासकार जॉन मलालास 526 में शहर में एक और विनाशकारी भूकंप से बचे और उन्होंने उस भयानक भूकंप का वर्णन किया, जिसने पृथ्वी की सतह के कांपने से सब कुछ जमीन पर गिर जाने के बाद अथाह विनाश फैलाया, आज भी अनगिनत इमारतें धराशायी हो गई हैं, जैसे कि ऐतिहासिक हबीबी नेकर मस्जिद, जिसे 1853 में एक अन्य भूकंप में नष्ट होने के बाद दोबारा बनाया गया था। मैं आपको नहीं बता सकता कि यह कितना बुरा था, मेरी दोस्त हुलिया ने 6 फरवरी को मेरे पहले घबराए हुए संदेश का जवाब दिया। अंताक्या में उसके परिवार के अधिकांश लोग किसी तरह बच गए, लेकिन उसके चाचा और भतीजी, हमारे दोस्त एरकेन और उसका परिवार और इस क्षेत्र के 10 हज़ार अन्य इतने भाग्यशाली नहीं थे। हमारे लिए प्रार्थना करो, उसने लिखा।
भविष्य की आशा शहर का इतिहास, हालांकि, संक्रमण और पुनर्जन्म का है और मेरा मानना है कि मलबे के बीच आशा है। तबाही का दायरा दिल दहला देने वाला है, लेकिन रोमन अतीत की ये प्रतिध्वनियां शहर के उन लोगों को उम्मीद की याद दिला सकती हैं, जिन्होंने पहले विनाशकारी भूकंपों से पुनर्निर्माण किया है। शायद दुनिया के समर्थन से वे फिर से ऐसा कर सकते हैं।