भोपाल ।    देशभर के 1200 से ज्यादा केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू हो रही है। पहली कक्षा के लिए आनलाइन पंजीकरण 17 अप्रैल तक होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। जो भी अभिभावक अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में दाखिला दिलाना चाहते हैं, तो वे इस दौरान केवीएस की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा कक्षाओं में सीटों का आरक्षण केंद्रीय विद्यालय के प्रवेश दिशा-निर्देश के अनुसार किया जाएगा। पहली सूची का प्रकाशन 20 अप्रैल को किया जाएगा। दूसरी सूची 28 अप्रैल और तीसरी सूची चार मई को जारी किया जाएगा। इसके अलावा दूसरी कक्षा एवं इसके ऊपर के कक्षाओं (11वीं के अलावा) में प्रवेश रिक्तियों के आधार पर आफलाइन माध्यम से होंगे। वहीं तीन अप्रैल से 12 अप्रैल तक सीटें खाली रहने पर आवेदन किए जाएंगे। दाखिले से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभिभावक स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। यहां पर यह बता दें कि राजधानी भोपाल में पांच केंद्रीय विद्यालय हैं।

भोपाल के केवी में 650 सीटें उपलब्ध

मैदा मील स्थित केवी-1, शिवाजी नगर में केवी-2, केवी-3 होशंगाबाद रोड और केवी-4 बंगरसिया और केवी-5 बैरागढ़ में स्थित है। इन सभी स्‍कूलों में कुल मिलाकर पहली कक्षा में करीब 650 सीटें उपलब्ध है। अभिभावकों ने कहा कि बहुत दिनों से वे केवी के पंजीयन के लिए आवेदन का इंतजार कर रहे थे। अब प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तो वे आवेदन करेंगे।

आवेदन प्रक्रिया

केवीएस की अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें। होमपेज पर खुद को रजिस्‍टर करके लॉग इन कोड जनरेट करें। आवेदन पत्र भरें। जरूरी दस्तावेजों की सूची के साथ एक आवेदन सबमिशन कोड भेजा जाएगा। आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें और प्रवेश के समय जमा करने के लिए जरूरी दस्तावेजों को एक साथ रखें।