उत्तर बस्तर कांकेर: प्रदेश के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा कांकेर विकासखण्ड के ग्राम हाटकोंगेरा में आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय त्रि-दिवसीय मानस व्याख्यान प्रतियोगिता के समापन समारोह में आज शामिल हुए। समारोह के संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार राम-वन-पथ-गमन का निर्माण करा रही है। अंर्तराष्ट्रीय रामायण प्रतियोगिता का आयोजन करने का भी निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। लखमा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सराकर समाज के हर वर्ग के विकास के लिए कार्य कर रही है। किसानों के कर्ज माफ किये गये, बिजली बिल हॉफ किया गया, 25 सौ रूपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी हो रही है, सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब 20 क्विंटल प्रति एकड़ की दर से किसानों के धान समर्थन मूल्य पर खरीदे जायेगें। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत किसानों को इनपुट सब्सिडी प्रदान किया जा रहा है। लोग गोबर बेचकर भी पैसा कमा रहें हैं। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत ग्रामीण भूमिहीन परिवारों को प्रति वर्ष 07 हजार रूपये की मदद दी जा रही है, इस योजना का विस्तार करते हुए अब नगर पंचायत क्षेत्रों के हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंनेक कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में सरकार द्वारा घोटूल एवं देवगुड़ी का निर्माण किया जा रहा है, शहरी क्षेत्रों में भी विभिन्न सामाजिक भवन बनाये जा रहे हैं। जिला मुख्यालय कांकेर में अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्राओं के लिए हॉस्टल बनाया गया है। सरकार द्वार छात्रवृत्ति की दर भी बढ़ा दी गई है। ग्रमीणों की मांग पर कवासी लखमा द्वारा ग्राम हाटकोंगेरा में डोम का निर्माण कराने तथा साऊण्ड सिस्टम प्रदान करने की घोषणा की गई।
       कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक शिशुपाल शोरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार समाज के हर वर्ग के विकास के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्य कर रही हैं। निर्माण कार्यों के साथ-साथ सांस्कृतिक रीति-रिवाज व परंपराओं का भी सरक्षण व संवर्धन किया जा रहा है। हरेली, पोला, तीजा इत्यादि छत्तीसगढ़ के तीज त्यौहारों को पुर्नजीवन मिला है। छत्तीसगढ़िया खेल फिर से शुरू हुए हैं। सरकार द्वारा राम-वन-पथ-गमन का निर्माण किया जा रहा है, अब अंर्तराष्ट्रीय रामायण प्रतियोगिता भी होगी।

         कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल के सदस्य नरेश ठाकुर, जिला पंचायत कांकेर के उपाध्यक्ष हेमनारायण गजबल्ला, जनपद पंचायत कांकेर के उपाध्यक्ष रोमनाथ जैन और ग्राम पंचायत हाटकोंगेरा के सरपंच शकुंतला उसेण्डी ने भी संबोधित किया।

पीएमटी छात्रावास का निरीक्षण

पीएमटी छात्रावास का निरीक्षण
आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा एवं संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने आज पोस्ट मैट्रिक बालक छात्रावास कांकेर का भी निरीक्षण किया तथा वहां किये जा रहे विभिन्न मरम्मत कार्यों शौचालय मरम्मत, आहाता मरम्मत एवं भोजनालय कक्ष शेड मरम्मत कार्य का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर एसडीएम कांकेर धनंजय नेताम एवं आदिवासी विकास विभाग के सहायक संचालक जयामनु भी मौजूद थे।