आज के समय में कई लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंकों या कोई वित्‍तीय संस्‍थान से कर्ज लेते हैं। हम ध्यान से लोन लेते हैं लेकिन कई बार हम उसे चुका नहीं पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है कि आपने जो कर्ज लिया है वो बढ़ रहा है और आपको अब वित्तीय परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में हम आज आपको कुछ आसान लोन के टिप्स बताएंगे , जिससे आप जल्द से जल्द कर्ज से मुक्त हो जाएंगे।

घर के पुराने सामान को बेच दें

अगर आपके घर में भी कुछ ऐसे सामान होंगे जिसका इस्तेमाल नहीं किया जाता होगा। आपको उन सभी सामानों की लिस्ट बना लेनी चाहिए। मान लीजिए कि आपके घर पर कंप्यूटर है जो एक साल से बंद है। आप अपना सारा काम लैपटॉप से कर देते हैं तो आप बंद पड़े कंप्यूटर को बेच दें। आज के टाइम में कई वेबसाइट हैं जहां आप इन सामान को बेच सकते हैं।

सेविंग्स को निकाल लें

हम सभी अपनी जमा-पूंजी को किसी ना किसी स्कीम में जमा करते हैं। कभी हम प्लॉट खरीदते हैं या फिर बैंक के एफडी, म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट में निवेश करते हैं। जब आपको ऐसा लगे कि आप पर ईएमआई बढ़ रही है और आपको वित्तीय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है तो आप अपनी सेविंग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। जरूरत के समय में सेविंग काफी मददगार साबित होता है।

दोस्तों से उधार लें

आप अपने रिश्तेदार या फिर दोस्तों से उधार ले सकते हैं। इस तरीके से आप कर्ज को चुटकी में चुका सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप सिर्फ बैंक के लोन से मुक्त हो पाएंगे, आपको वो उधार भी चुकाना पड़ेगा जो अपने दोस्तों से लिया है। आप जब उधार लें तो अपने दोस्त या फिर रिश्तेदार को भरोसा दिलाएं कि आप उन्हें पैसे कब वापस करेंगे। मान लीजिए कि आपने 50,000 रुपये उधार लिया है और बोला है कि दिसंबर में लौटा देंगे तो आपको उस समय तक लौटा देना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अगली बार वो शायद आपकी मदद भी ना करें।

सैलरी बढ़ने पर ईएमआई को बढ़ा दें

हर साल आपकी सैलरी में कुछ राशि बढ़ती है। ऐसे में आप ये कर सकते हैं कि जिस महीने आपकी सैलरी बढ़ जाए उसके अगले महीने से आप अपनी ईएमआई बढ़ा सकते हैं। ऐसे में आप जल्द से जल्द अपना कर्ज चुका पाएंगे। आपक लोन 5 साल की जगह 3 साल में ही खत्म हो जाएगा। अगर आपने एक की जगह दो लोन लिए हैं तब आपको पूरा हिसाब करने के बाद ही लोन की ईएमआई बढ़ाएं।

पहले ये वाला लोन चुकाएं

अगर आपने 2 से 3 लोन लिया है तो आपको पहले वो लोन चुकाना चाहिए, जिसमें आप ज्यादा ईएमआई दे रहें है। ज्यादा ब्याज दर वाले लोन को चुकाने के बाद आप कर्ज के दबाव से बच जाएंगे। कई एक्सपर्ट का मानना है कि आपको ईएमआई के अनुसार ही लोन चुकाना चाहिए।