क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करना उन सभी लोगों के लिए जरूरी है जो अपनी वित्तीय साधनों के लाभ को पाने के लिए इसकी लिमिट को बढ़ाना चाहते हैं। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड को स्विच करन से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

खर्चों का मूल्यांकन करें

अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने से पहले आपको से जरूर चेक करना चाहिए कि आप सबसे ज्यादा किस चीज पर खर्च करते हैं। आपको अपने जरूरतों का मूल्यांकन करना चाहिए। अगर आप को ऐसा लगता है कि अभी क्रेडिट कार्ड में किसी भी सीमा या कमी है तो आप अपग्रेड करवाते समय उसकी लिमिट को बढ़ा सकते हैं।

मान लीजिए कि आप अक्सर ट्रैवल करते हैं तो ऐसे में आप एक क्रेडिट कार्ड चाहते हैं जिसमें ट्रैवल रिवॉर्ड, यात्रा बीमा, या हवाई अड्डे के लाउंज की सुविधा शामिल हो। वहीं अगर आप शॉपिंग पर ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको वांरटी प्रोटेक्शन और परचेज प्रोटेक्शन फायदेमंद हो सकता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार क्रेडिट कार्ड में सुविधाओं और लाभों को बेहतर ढंग से निर्धारित कर सकते हैं।

एन्यूएल फीस और बाकी चार्ज पर ध्यान रखें

क्रेडिट कार्ड अपग्रेड करते समय आपको सालाना कटने वाले शुल्क और भी चार्जिस की समीक्षा करनी चाहिए। कुछ अपग्रेड किए गए कार्डों पर आपके वर्तमान कार्ड की तुलना में ज्यादा एनुएल शुल्क लगता है। इसी के साथ वो आपको ज्यादा रिवॉर्ड भी देते हैं, जिससे आप लागत की भरपाई कर सकते हैं। आपको ऐसे में तुलना करना चाहिए कि आपको जो रिवॉर्ड मिल रहा है वो शुल्क से ज्यादा तो नहीं। अपने खर्च करने के पैटर्न पर आपको ध्यान देना चाहिए।

रिवॉर्ड और बेनिफिट के बारे में समझे

क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करते समय आपको इस का जरूर ध्यान देना चाहिए कि आपको कब-कब रिवॉर्ड मिलेगा। इसके अलावा आपको कौन-सा बेनिफिट मिल रहा है। आप इसके लिए बाकी कार्ड से भी तुलना कर सकते हैं। आपको कार्ड की सीमा पर भी ध्यान देना चाहिए। मान लीजिए कि आप सबसे ज्यादा पैसे रेसट्रो के खाने पर खर्च करते हैं तो आप अपने कार्ड पर जरूर चाहेंगे कि आपको इससे जुड़ी बेनिफिट या फिर रिवॉर्ड मिले।

ऑफर और प्रमोशन पर नजर रखें

अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करते समय आपको उस समय चल रहे ऑफर या प्रमोशन पर नज़र रखना चाहिए। कुछ कार्ड जारीकर्ता लिमिटिड समय के लिए साइन-अप बोनस,ब्याज दरें या शुल्क छूट जैसे ऑफर निकालते हैं। इस तरह के ऑफर आपके कार्ड को अपग्रेड करते समय अतिरिक्त मूल्य देने में मदद कर सकते हैं।हालाँकि, आपको इन ऑफर या प्रमोशन के नियमों और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें दी गई छोटी से छोटी जानकारी पर आपको ध्यान देना चाहिए। आपको सोच समझकर ही कोई फैसला लेना चाहिए।

क्रेडिट कार्ड कंपनी की समीक्षा करें

नए क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने से पहले आपको कंपनी पर शोध करना चाहिए। आपको कंपनी की समीक्षाओं को पढ़ना चाहिए। आपको अन्य कार्डधारकों से भी उनके अनुभवों के बारे में जान लेना चाहिए। आप उनसे राय भी ले सकते हैं।आपको अपने क्रेडिट कार्ड को अपग्रेड करने से कई फायदे हो सकते हैं। आपको अपग्रेड करते समय सावधानीबरतनी चाहिए।आपको अपग्रेड किए गए कार्ड की सुविधाओं और लाभों पर गहन शोध करना चाहिए।