सीएम सुक्खू ने राहत व बचाव कार्य में जुटी टीम व प्रशासन को ‎दिया धन्यवाद


शिमला । ‎हिमाचल में राहत व बचाव कार्य के चलते लगभग 50 हजार पर्यटकों को सुर‎क्षित बचा ‎लिया गया है। इनमें 37 इजराइली भी हैं। इसके ‎लिए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बचाव टीम और समूचे प्रशासन को धन्यवाद ‎दिया है। ‎मिली जानकारी के अनुसार बचावकर्मियों ने हिमाचल प्रदेश में 50 हजार से अधिक पर्यटकों को निकाला है, इनमें इजरायली भी शामिल हैं और मनाली के लिए सड़क संपर्क बहाल कर दिया गया है, साथ ही कसोल और इसके आसपास में नेटवर्क बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक ट्वीट में जानकारी दी कि 48 घंटों में बुधवार रात 8 बजे तक हिमाचल प्रदेश में 50 हजार से अधिक पर्यटकों को बचाया गया है। उन्होंने कहा ‎कि मैं अपने प्रशासन और विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारी सड़कों, बिजली, पानी की आपूर्ति और नेटवर्क कनेक्टिविटी को बहाल करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है। उन्होंने बताया कि मनाली में नेटवर्क कनेक्टिविटी बहाल कर दी गई है।
सीएम सुक्खू ने कहा ‎कि कसोल में नेटवर्क को बहाल करने के प्रयास चल रहे हैं। अगर मौसम अनुमति देगा, तो गुरुवार तक कुल्लू के कसोल में नेटवर्क पूरी तरह से बहाल कर दिया जाएगा। लाहौल-स्पीति जिले में बर्फ से ढकी चंद्रताल झील में लगभग 250 पर्यटकों को निकालने पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके सहयोगी जगत नेगी और संजय अवस्थी और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और कर्मचारी अथक परिश्रम कर रहे हैं। यहां तक कि रात में भी, शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम तापमान और 15,000 फीट की ऊंचाई पर ऑक्सीजन की कमी वाली विषम परिस्थितियों में कुंजुम दर्रे पर सड़क को बहाल करने का प्रयास जारी रहा। इससे पहले बुधवार शाम को, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलटों ने हेलीपोर्ट की कमी के कारण पर्यटकों को निकालने के लिए चंद्रताल में उतरने से इनकार कर दिया था। 
इस पर मुख्यमंत्री ने कहा ‎कि देश भर के 250 से अधिक पर्यटक चंद्रताल झील में फंसे हुए हैं। उन्हें सुरक्षित बाहर निकालना मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने बचाव अभियान की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने और उसे क्रियान्वित करने के लिए दो मंत्रियों - नेगी और अवस्थी को नियुक्त किया है। इधर चौबीसों घंटे बचाव अभियान की निगरानी कर रहे कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक सतवंत अटवाल ने कहा, बुधवार शाम को दोनों बचाव दल के साथ चंद्रताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि सड़क से बर्फ और अवरोधों को हटाने में लगी पहली जेसीबी मशीन चंद्रताल पहुंच गई, इससे पांच दिनों से सरकार द्वारा स्थापित बचाव शिविरों में ठहरे पर्यटकों को जल्द निकालने की उम्मीद जगी है। 
जानकारी के अनुसार पर्यटकों और स्थानीय लोगों को चंद्रताल के आसपास स्थित बातल से भी हटा दिया गया है, जहां इस सप्ताह भारी बर्फबारी हुई थी।
कार्यवाहक डीजीपी ने कहा कि छह इजराइलियों को कुल्लू के मणिकरण में पुलिस चौकी पर लाया गया है और शेष 37 इजराइली बरशैनी में सुरक्षित और स्वस्थ स्थिति में हैं। इसी तरह सुदूर जिले किन्नौर के सांगला, छितकुल और रक्षम में एक विदेशी समेत 95 को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई है, इससे भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है, कई इलाके जलमग्न हो गए हैं और राज्य भर में सड़क नेटवर्क बह गया है। जो अब धीरे-धीरे बहाल हो रहा है।