नई दिल्ली । दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में अभी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। जोर के झटके लगते देख लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। यह झटके दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद सहित आसपास के शहरों में महसूस किए हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा में भी लोगों को भूकंप के झटके लगे हैं। इससे पहले म्मू कश्मीर में शनिवार को एक के बाद एक भूकंप के दो हल्के झटके महसूस किये गये। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप से अभी किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।
भूकंप का पहला झटका सुबह आठ बजकर 36 मिनट पर महसूस किया गया जिसका केंद्र पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के शांगला में दर्ज किया गया। केंद्र के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5।2 मापी गयी। भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग से 184 किलोमीटर दूर पश्चिमोत्तर में 35।46 आक्षांश और 73।32 देशांतर पर सतह से 129 किलोमीटर की गहराई पर था।
दूसरा झटका 10 बजकर 24 मिनट पर आया जिसका केंद्र अफगानिस्तान में था। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4।8 मापी गयी। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 1036 किलोमीटर पूर्वोत्तर में 70। 14 देशांतर और 35। 13 आक्षांश पर सतह से 75 किलोमीटर की गहराई पर था।