भोपाल । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उम्मीदवारों की दूसरी सूची सितंबर के पहले पखवाड़े में जारी करेगी। इसमें लगभग 50 उम्मीदवारों के नाम होंगे। नामों पर चर्चा के लिए छह सितंबर को प्रदेश बसपा कार्यालय में बड़ी बैठक होगी, जिसमें प्रदेश प्रभारी रामजी गौतम भी शामिल होंगे। इसमें उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगेगी।
हालांकि, पार्टी उम्मीदवारों की सूची कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद सार्वजनिक करने की तैयारी में है। बसपा को जातिगत समीकरण के अनुसार उम्मीदवार तय करने में आसानी होगी। इसके पहले सात उम्मीदवारों के नाम बसपा घोषित कर चुकी है। पार्टी अभी उत्तर प्रदेश से लगे जिलों की विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। बसपा ने प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लडऩे की तैयारी की है।
बसपा का वोट बैंक आठ प्रतिशत तक रहा
अभी तक के विधानसभा चुनावों में बसपा का वोट बैंक पांच से आठ प्रतिशत के बीच रहा है। अब यह छिटक रहा है। भाजपा और कांग्रेस दोनों बड़े दल बसपा के परंपरागत अनुसूचित जाति (एससी) वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। इस कारण बसपा पहले से उम्मीदवार घोषित कर अपने वोट बैंक बांधकर रखना चाहती है। कांग्रेस की पहली सूची भी 10 सितंबर के बाद आने की उम्मीद है। बसपा इस सूची के इंतजार में है, जिससे जातिगत समीकरणों को देखते हुए उम्मीदवार का चयन किया जा सके।