मुंबई । आने वाले दिनों में आप ऐसा क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं, जिसपर कोई नंबर ही नहीं लिखा होगा। जी हां, आप सही सुन रहे हैं, ऐसा भारत में भी होने जा रहा है। फाइब नाम की एक फनटेक फर्म इस पहले अर्लीसैलरी के नाम से जाना जाता था, एक्सिस बैंक के साथ मिलकर एक ऐसा क्रेडिट कार्ड लांच करने जा रही है जिसमें न कोई नंबर होगा, न एक्सपायरी डेट और न ही कोई सीवीवी नंबर होगा। लेकिन, बिलकुल साफ इस क्रेडिट कार्ड में कई लेवल की सिक्योरिटी जोड़ी गई है, जिससे आपका क्रेडिट कार्ड एकदम सुरक्षित रहेगा। इससे पूरी सिक्योरिटी मिलती ही है साथ ही, गोपनीयता यानी प्राइवेसी सुनिश्चित करते हुए पहचान की चोरी या ग्राहक के कार्ड डिटेल तक बिना किसी अधिकार के किसी के पहुंचने का रिस्क भी कम हो जाता है।
एक्सिस के अध्यक्ष और हेड (कार्ड एंड पेमेंट्स) संजीव मोघे ने कहा, यह नंबरलेस एक्सिस बैंक कार्ड एक मजबूत वित्तीय समाधान पेश करते हुए हमारे ग्राहकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देगा जो हमारे देश के स्मार्ट और महत्वाकांक्षी युवाओं को सशक्त बनाता है।’ कार्ड रुपे द्वारा संचालित है, और आप इस क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक भी कर सकते हैं। यह कार्ड सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म के अलावा सभी ऑफलाइन स्टोर्स पर भी स्वीकार किया जाता है। इस कार्ड से अतिरिक्त सुविधा भी मिलती है क्योंकि इसमें टैप-एंड-पे फीचर भी है। यानी स्वाइप मशीन के पास जैसे ही टैप करते हैं, पेमेंट हो जाएगी। इसमें लाइफटाइम के लिए जीरो ज्वाइनिंग फी (शुल्क) और जीरो सालाना फी है।
इस कार्ड की कुछ अन्य कुछ विशेष सुविधाएं शामिल हैं। जैसे हर तिमाही में आपको चार घरेलू हवाई अड्डे के लाउंज बुक करने का मौका मिलेगा। साथ ही, 400 रुपये से 5,000 रुपये के बीच फ्यूल खर्च के लिए फ्यूल सरचार्ज छूट भी मिलेगी। अतिरिक्त लाभ में उनके सभी कार्डों पर उपलब्ध एक्सिस डाइनिंग डिलाइट्स , वेडनसडे डिलाइट्स, एंड ऑफ सीजन सेल्स और रुपे पोर्टफोलियो ऑफरिंग शामिल हैं। को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड सभी रेस्तरां एग्रीगेटर्स पर ऑनलाइन फूड डिलीवरी, लीडिंग राइड-हेलिंग ऐप्स पर लोकल आवागमन और ऑनलाइन टिकटिंग प्लेटफॉर्म पर एंटरटेनमेंट पर फ्लैट 3 प्रतिशत का कैशबैक प्रदान करता है। इसके अलावा, ग्राहकों को सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन ट्रॉन्जैक्शन पर 1 प्रतिशत कैशबैक भी मिलता है।
फाइब के को-फाउंडर और सीईओ अक्षय मेहरोत्रा ​​ने कहा, ‘यह असाधारण कार्ड भारत के महत्वाकांक्षी युवाओं को सुरक्षित और समावेशी वित्तीय समाधान प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है। हमारा लक्ष्य अपने यूजर्स को यूपीआई भुगतान की सुविधा के साथ एक सेफ और सिक्योर पेमेंट इकोसिस्टम के साथ सशक्त बनाना है, जिससे क्रेडिट कार्ड इंडस्ट्री में एक नया बेंचमार्क स्थापित किया जा सके।’ उन्होंने कहा, फाइब ने 2022 में अपनी सीरीज डी फंडिंग में 110 मिलियन डॉलर जुटाए और अब देश के कई इलाकों में अपनी पहुंच का विस्तार कर रहा है और अपनी ऑफरिंग में विविधता ला रहा है। फिनटेक कंपनी एक उपभोक्ता लोन एप है, जो नकद लोन, लॉन्ग टर्म पर्सनल लोन और बॉय नाउ पे लेटर जैसी प्लान्स प्रदान करती है। यह कार्ड फाइब के मौजूदा 21 लाख से ज्यादा ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा। वैश्विक स्तर पर, नंबरलेस कार्ड पहली बार 2020 में इंगलैंड की एक पेमेंट कंपनी कर्व द्वारा यूरोप में पेश किए गए थे, लेकिन एप्पल का नंबरलेस क्रेडिट कार्ड बाजार में पहला मेनस्ट्रीम प्रोडक्ट था यानी इसे ज्यादा तवज्जो मिली जब मार्च 2019 में अमेरिका में लांच किया गया था।