पंकज त्रिपाठी अपने कमाल अभिनय के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा वह अपनी सादगी से भी दर्शकों का दिल जीतते हैं। असल जिंदगी में वह बेहद विनम्र और सादगी पसंद शख्स हैं। उनके रहन-सहन से लेकर खान-पान तक यह सादगी झलकती है। पंकज त्रिपाठी को घर का बना खाना पसंद है और इसमें भी खिचड़ी उनकी पसंदीदा डिश है। अभिनेता अगले महीने फिल्म 'मैं अटल हूं' में नजर आएंगे, जिसमें वह दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका में दिखेंगे। हाल ही में पंकज त्रिपाठी ने खुलासा किया कि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्होंने लगातार 60 दिनों तक सिर्फ खिचड़ी का सेवन किया।

अभिनेता ने हाल ही में खानपान संबंधी अपनी 60 दिवसीय अनोखी दिनचर्या का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि इस दौरान उन्होंने सिर्फ खिचड़ी खाई वह भी अपने हाथों की बनी हुई। इसकी वजह बताते हुए उन्होंने कहा, 'आप कभी नहीं जान सकते कि किसी और ने इसे कैसे बनाया है? मैं इसे बिना तेल और मसाले के बनाता हूं। मैं सिर्फ सादा दाल, चावल और स्थानीय सब्जियां मिलाकर खिचड़ी बनाता हूं'।

पंकज त्रिपाठी का कहना है कि उन्होंने 'मैं अटल हूं' फिल्म की शूटिंग के दौरान खिचड़ी का सेवन इसलिए किया, ताकि वह दिवंगत पीएम के किरदार को बेहतर तरीके से पर्दे पर उकेर सकें। उनके किरदार से भावनात्मक रूप से जुड़ सकें। पंकज ने कहा, 'जब मैं युवा था, तब मैं समोसा खाकर भी एक्ट कर सकता था, लेकिन आज मुझे याद नहीं कि मैंने आखिरी बार समोसा कब खाया था? अब मुझे अपना तरीका सही रखने के लिए सात्विक आहार की जरूरत है'।

पकंज त्रिपाठी ने हेल्दी खानपान के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ सेहत की भलाई के लिए जरूरी नहीं है, बल्कि यह एक अभिनेता के लिए अपने किरदार को बखूबी निभाने में भी मददगार है। उन्होंने कहा कि खराब खानपान लेने और पेट खराब होने से एक अभिनेता को अपने इमोशंस को प्रभावी तरीके से व्यक्त करने में बाधा होगी। इसलिए, उन्होंने इतने महत्वपूर्ण किरदार को अदा करने के लिए सिर्फ खिचड़ी ही खाई, जिससे वह अपनी भावनात्मक और शारीरिक सेहत को बेहतर रख सकें और किरदार को अच्छी तरह अदा कर सकें।

पंकज त्रिपाठी का कहना है कि भावनाओं को सही रखने के लिए आपको मस्तिष्क और शरीर के बीच तालमेल रखना होगा, इसके लिए हल्का आहार मददगार होता है। बता दें कि रवि जाधव के निर्देशन में बनी फिल्म 'मैं अटल हूं' इस साल दिवंगत पीएम अटल बिहारी बाजपेयी की बर्थ एनिवर्सरी (25 दिसंबर) पर रिलीज होगी।