वाशिंगटन । संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने कहा कि ईंधन की कमी के कारण एन्क्लेव में इंटरनेट और टेलीफोन सेवाएं ध्वस्त होने के बाद गाजा में भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र ने भी इजराइल और हमास के बीच बढ़ते युद्ध के बीच व्यापक भुखमरी के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी है। इस बीच, इजराइल संयुक्त राष्ट्र और दूरसंचार प्रणालियों के लिए ईंधन के दो टैंकर ट्रकों की अनुमति देने पर सहमत हुआ, हालांकि, कहा जाता है कि यह राशि गाजा में नागरिकों के जीवन रक्षक कार्यों के लिए आवश्यक मात्रा से आधी होगी। फिलिस्तीनी दूरसंचार कंपनी पालटेल ने कहा कि जनरेटर को फिर से शुरू करने के लिए ईंधन मिलने के बाद सेवाएं आंशिक रूप से बहाल कर दी गईं।
वहीं इजरायली सेना ने सबसे बड़े अल शिफा अस्पताल पर कब्जा कर दावा किया है कि उस स्थान पर हमास का प्रमुख कमांड सेंटर मौजूद है, इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें भूमिगत बुनियादी ढांचे और बंधकों के बारे में जानकारी मिली है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने कहा कि खाद्य आपूर्ति की कमी के कारण नागरिकों को तत्काल भुखमरी की संभावना का सामना करना पड़ा। डब्ल्यूएएफए ने कहा कि हाल ही में दक्षिण गाजा के खान यूनिस शहर में इजरायली सेना के हवाई हमले में लगभग 26 फिलिस्तीनी मारे गए।
मानवीय विराम के लिए नए सिरे से आह्वान कर संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा, आप जो चाहें कहें, लेकिन मानवीय दृष्टिकोण से आवश्यकता सरल है। नागरिकों को सुरक्षित रूप से आने-जाने की अनुमति देने के लिए लड़ाई बंद करें। उन्होंने कहा कि हम चांद नहीं मांग रहे हैं। बताया जा रहा हैं कि पोप फ्रांसिस के अगले हफ्ते हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए यहूदी बंधकों के रिश्तेदारों और एक फिलिस्तीनी प्रतिनिधिमंडल से अलग से मुलाकात करने की उम्मीद है जिसमें गाजा के कुछ लोग शामिल हैं।