बीजिंग । दुनिया में अपनी छवि खराब होते देख चीन ने देश के अर्थव्यवस्था आलोचकों को चुप कराने की ठान ली है। इसी क्रम में उनके सोशल मी‎डिया एकाउंट बैन कर ‎दिए गए हैं। प्रमुख चीनी व्यापार विश्लेषकों को सोशल मीडिया प्रतिबंधों के अधीन किया गया है, जो देश के खराब शेयर बाजारों और संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर टिप्पणी करते हैं। बता दें कि चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी देश में सीधे सरकार की आलोचना करने वालों का इसी तरह मुंह बंद कर देती है। जनवरी 2023 में देश ने सरकार की को‎विड -19 नीतियों की आलोचना करने वाले 1,000 से अधिक सोशल मीडिया खातों को निलंबित या बंद कर दिया था। उनके अकाउंट पेजों के अनुसार, कम से कम छह विश्लेषक लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर नई पोस्ट अपलोड करने या नए फॉलोअर्स हासिल करने में असमर्थ हैं। उनमें से एक चीनी सरकार के सलाहकार लियू जिपेंग हैं, जिन्होंने हाल ही में देश के खुदरा निवेशकों को शेयर बाजार में निवेश करने से परहेज करने के लिए कहा था। उन्होंने दिसंबर की शुरुआत से सोशल मीडिया पर पोस्ट नहीं किया है और उनके अकाउंट पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद उपयोगकर्ता अब उनके अकाउंट को फॉलो नहीं कर सकते हैं। 
इसके अलावा शॉर्ट-वीडियो ऐप पर उनके अकाउंट को फॉलो करने की कोशिश की, तो उन्होंने लिखा ‎कि प्लेटफॉर्म के नियमों के उल्लंघन के कारण इस यूजर को फॉलो नहीं किया जा सकता है। गौरतलब है ‎कि चीनी सोशल मीडिया चुप्पी साधने के लिए जाना जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, आलोचक इसलिए चुप हैं क्योंकि व्यापार विशेषज्ञ चीन की अर्थव्यवस्था पर स्पष्ट विचार रखने के लिए जाने जाते हैं। विशेष रूप से, यह अगले वर्ष के लिए आर्थिक लक्ष्यों और नीतियों पर चर्चा के लिए इस महीने की शुरुआत में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा आयोजित एक प्रमुख सम्मेलन के साथ मेल खाता है।
राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय की एक संस्था जिसने सत्ता में शी के 11 वर्षों के दौरान और अधिक महत्व प्राप्त किया है, ने भी चीन के आर्थिक भविष्य के बारे में निराशावादी राय को खत्म करने के प्रयास तेज कर दिए हैं, खासकर उन लोगों से जिनके पास गुप्त उद्देश्य हैं। पिछले हफ्ते एक बयान में मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अर्थव्यवस्था को बदनाम करने से बाजार की उम्मीदें बाधित होंगी और विकास को नुकसान पहुंचेगा, जिससे सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। वाशिंगटन स्थित एक थिंक टैंक जेम्सटाउन फाउंडेशन के वरिष्ठ फेलो विली लैम ने कहा ‎कि अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में है और शी जिनपिंग नेतृत्व को इसकी कोई जानकारी नहीं है।