वाशिंगटन । हर जगह घूम रहे कथित विदेशी जासूसों की चिंताओं के बीच चीन अपने जासूसी नेटवर्क को मजबूत कर रहा है। इसके लिए शेनयिन स्पेशल इन्वेस्टिगेशन स्क्वाड नामक एक ऑनलाइन कॉमिक स्ट्रिप लांच की गई है। इस कदम से लोगों के जुड़ने की उम्मीद है। लेकिन आलोचकों का तर्क है कि चीन की प्रतिक्रिया वास्तविक सतर्कता की तुलना में व्यामोह से अधिक प्रेरित है। मंत्रालय के अनुसार, कॉमिक कथानक जिशान खनन क्षेत्र में सामने आता है, जो वास्तविक जासूसी मामलों से प्रेरित है। 
कॉमिक में बबल टी के शौकीन तकनीकी उत्साही ए जेह और मार्शल आर्ट में कुशल लंबे बालों वाले पुलिस अधिकारी डैन जैसे पात्रों का परिचय दिया गया है। इसमें लाओ टैन भी है, जो अनिर्दिष्ट लेकिन संभवतः अद्वितीय कौशल वाला एक अनुभवी एजेंट है। जो देश के युवाओं के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा जागरूकता पैदा करने के एमएसएस के प्रयास को उजागर करता है।
कॉमिक स्ट्रिप सरकार की इस कहानी में योगदान देती है कि चीनी नागरिकों और विदेशियों के बीच किसी भी बातचीत को संदेह की दृष्टि से देखा जाना चाहिए। चीन की सरकार ने अपने जासूसी विरोधी रुख को बढ़ाते हुए, पिछले साल काउंटर-जासूसी कानून का विस्तार किया, जिसमें स्पष्ट परिभाषा के बिना सुरक्षा और राष्ट्रीय हितों से संबंधित जानकारी के हस्तांतरण पर रोक लगा दी गई। इस कानूनी अस्पष्टता ने कारोबारी माहौल को प्रभावित किया है, चीन में यूरोपीय चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस अपने सदस्यों के बीच विश्वास कम होने के मुख्य कारणों में से एक बताया है।
जासूसी से निपटने के लिए, चीनी अधिकारियों ने नागरिकों को संदेह की रिपोर्ट करने के लिए 2015 में एक हॉटलाइन स्थापित की। स्थानीय सरकारें जासूसी युक्तियों के लिए पर्याप्त पुरस्कार प्रदान करती हैं, जिससे सतर्कता में वृद्धि के अनुकूल वातावरण में योगदान होता है। जागरूकता बढ़ाने के लिए वार्षिक राष्ट्रीय सुरक्षा शिक्षा दिवस की स्थापना की गई थी।