भोपाल । माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एनएसएस) में पिछले सत्र में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) का पाठ्यक्रम शुरू किया गया था। अब इस सत्र से पत्रकारिता के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) को जेनरिक इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में शामिल कर लिया है। इसको लेकर बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में निर्णय लिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत एनसीसी और एनएसएस का कोर्स पाठ्यक्रम में शामिल किया गया गया है। इसमें विद्यार्थियों ने काफी रूचि दिखाई है।
विद्यार्थी अब पत्रकारिता के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रम चलाएंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय बिसनखेड़ी स्थित अपने नए परिसर के आसपास के गांवों को भी गोद लेगा। एनएसएस और पत्रकारिता के साझा उद्देश्य हैं कि इस पाठ्यक्रम से विद्यार्थियों में व्यक्तित्व विकास होगा। इस कोर्स को करने से विद्यार्थियों में सामाजिक चेतना का भाव जगेगा और देश और समाज के हित में भी अपना योगदान दे सकेंगे।
एनएसएस का कोर्स पांच क्रेडिट का होगा
पाठ्यक्रम के बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में बाहरी विषय विशेषज्ञ के रूप में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय(बीयू) के एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डा. अनंत कुमार सक्सेना और कार्यक्रम अधिकारी मुक्त इकाई राहुल सिंह परिहार एवं विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव प्रो. अविनाश बाजपेयी एवं डीन एकेडमिक प्रो. पी. शशिकला शामिल रहीं। बैठक में पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने के लिए अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। वहीं पाठ्यक्रम के समन्वयक डा. गजेंद्र सिंह अवास्या ने बताया कि यह कोर्स पांच क्रेडिट का होगा और स्नातक के विद्यार्थी जेनरिक इलेक्टिव के रूप में ले सकेंगे।इस सत्र से विद्यार्थियों को एनएसएस के कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। इस कोर्स में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जो विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद होगा।