नवरात्रि व्रत में अगर आप भी फलहारी खाते हैं, तो आपको भी रोज क्या खाएं समझना मुश्किल होता होगा। ऐसे में चाय के साथ स्नैक्स तैयार करने के लिए आप भी कुछ झटपट तैयार होने वाले आइटम को देखते होंगे। ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं केला पनीर बॉल्स की रेसिपी। इनहें बनाना बेहद आसान है और ये 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं। इन्हे बनाने के लिए न तो आपको ज्यादा सामान की जरूरत है न ही ज्यादा मेहनत की। ये खाने में भी चटपटे लगते हैं आइए जानते हैं इसकी रेसिपी-

कैसे करें तैयारी

इसे बनाने के लिए आपको कच्चे केले और पनीर की जरूरत होती है। सबसे पहले आप केले को बॉइल करें और पनीर को ग्रेट कर के रखें। जब केले उबल जाएं तो इनहें छील कर मैश करें। अब मूंगफली को सेक लें और हल्की दर दरी पीस लें। हरी मिर्च को बारीक काट लें और एक इंच अदरक को कद्दूकर करें।


ऐसे बनाएं मसाला। 

मैश किए गए कच्चे केले में पनीर मिलाएं। फिर इसमें हरी मिर्च, अदरक मिलाएं, इसी के साथ इसमें पिसी हुई मूंगफली मिलाएं। फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च डालें। अब इसको बाइंड करने के लिए सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल करें । इन सभी सामान को अच्छे से मिलाएं और अंत में हरा धनिया डालें। 

कैसे बनाएं

एक पैन में घी गर्म होने के लिए रखें और तब तक अपने हाथों पर हल्का सा घी लगा कर मसाले से छोटे-छोट बॉल्स बना लें। घी के गर्म होने के बाद इन सभी को अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। केला पनीर बॉल्स तैयार है इसे हरी चटनी के साथ सर्व करें।